Rohit Sharma IND vs ENG: रोहित शर्मा ने इंग्लैंड में सीरीज जीतते ही रचा इतिहास; बने ऐसा करने वाले दुनिया के पहले कप्तान

भारत ने इंग्लैंड को 3 मैचों की टी20 सीरीज के शुरुआती दोनों मुकाबलों में हराकर सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है। रोहित की कप्तानी में भारत ने लगातार छठी सीरीज अपने नाम की है।
 | 
Rohit Sharma
भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ टी20 सीरीज पर किया कब्जा। रोहित के फुलटाइम कैप्टन बनने के बाद टीम इंडिया ने जीती लगातार छठी सीरीज। रोहित शर्मा की नजरें अब लगातार छठे क्लीन स्वीप पर।

IND vs ENG: भारतीय कप्तान रोहित शर्मा के टीम में वापस आते ही मानो टीम में नई ऊर्जा आ गई हो। व्हाइट बॉल क्रिकेट की सबसे खतरनाक टीम मानी जाने वाली इंग्लैंड को टीम इंडिया ने उन्हीं के घर में टी20 सीरीज में चारों खाने चित कर दिया। 

भारत ने पहला टी20 साउथैम्पटन में 50 रनों से जीता तो दूसरे टी20 में एजबेस्टन टेस्ट की हार का बदला भारत ने इसी मैदान पर अंग्रेजों को 49 रनों से रौंदकर पूरा किया। इस तरह रोहित शर्मा की कप्तानी में भारत की यह लगातार 14वीं टी20 इंटरनेशनल जीत थी।

अगर पूरी दुनिया की बात करें तो अभी तक इस फॉर्मेट में कोई भी कप्तान ऐसा नहीं कर पाया है। रोहित शर्मा का विनिंग पर्सेंट भी टी20 इंटरनेशनल में शानदार है। उनकी कप्तानी में भारत ने 30 में से 26 टी20 इंटरनेशनल मुकाबले जीते हैं। उनका जीत का प्रतिशत 86.7% है। 

वह इस मामले में भी दुनिया के नंबर-एक यानी सर्वश्रेष्ठ कप्तान हैं। इसके अलावा पिछले साल भारत के नियमित कप्तान बनने के बाद से रोहित की यह लगातार 16वीं इंटरनेशनल जीत है। उनके कप्तान बनने के बाद उनके नेतृत्व में भारत अभी तक एक भी मैच नहीं हारा है। 

टीम के फुलटाइम कप्तान बनने के बाद रोहित का जलवा
IND vs NZ T20I सीरीज: भारत 3-0 से जीता
IND vs WI ODI सीरीज: भारत 3-0 से जीता
IND vs WI T20I सीरीज: भारत 3-0 से जीता
IND vs SL Test सीरीज: भारत 2-0 से जीता
IND vs SL T20I सीरीज: भारत 3-0 से जीता
IND vs ENG T20I सीरीज: भारत को 2-0 से अजेय बढ़त (सीरीज जीती)

आपको बता दें कि अक्सर विराट कोहली जब नियमित कप्तान थे तो उनकी गैरमौजूदगी में रोहित शर्मा टीम की कप्तानी संभालते थे। मौजूदा समय में रोहित फुलटाइम कैप्टेन हैं। अगर ओवरऑल रिकॉर्ड पर नजर डालें तो रोहित शर्मा 2021-22 तक अभी तक अपनी कप्तानी में सभी फॉर्मेट मिलाकर कुल 19 इंटरनेशनल मैच लगातार जीत चुके हैं। 

जबकी रिकी पॉन्टिंग ने 2003 में अपनी कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया को लगातार 20 मैच जिताए थे। ऐसे में अगर भारत इंग्लैंड को तीसरे टी20 में भी हरा देता है तो रोहित पॉन्टिंग के इस रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे।

Latest News

Featured

Around The Web