Thor वाले हॉलीवुड एक्टर ने की भारतीय गोल्ड मेडलिस्ट मीराबाई चानू की जमकर तारीफ

अब थॉर(Thor) को अपना हथौड़ा भूल जाना चाहिए

 | 
SS
201 किलो उठाना कभी आसान नहीं था लेकिन देश से करोडों लोगों के प्यार और शुभकामनाओं के लिए धन्यवाद, हर चुनौती पूरी करने में सिर्फ़ एक कोशिश भर की दूरी होती है

नई दिल्ली - इंग्लैंड के बर्मिंघम शहर में चल रहे कॉमनवेल्थ गेम्स में भारतीय खिलाड़ी धूम मचा रहे हैं. कल भारत ने 3 गोल्ड मेडल जीतकर अंक तालिका में 5वें स्थान पर पहुंच गया है. लेकिन इस बीच भारतीय वेटलिफ्टर(Indian Weightlifter) मीरा बाई चानू ख़ूब सुर्खियां बटोर रही हैं. हाल ही में उन्होंने बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारत के लिए गोल्ड मेडल जीता तो उनकी तारीफ सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि एक बॉलीवुड सुपरस्टार ने भी की है.

मवल्स पिक्चर्स(Marvels Pictures) की हॉलीवुड सुपरहीरो मूवी 'थॉर(Thor)' के करेक्टर में नजर आए मशहूर हॉलीवुड स्टार क्रिस हेम्सवर्थ(Chris Hemsworth) ने भारतीय वेटलिफ़्टर मीराबाई चानू की तारीफ़ की है. ऑस्ट्रेलियाई एक्टर क्रिस हेम्सवर्थ ने मीराबाई चानू की थॉर मूवी के करेक्टर से तुलना पर ये ट्वीट किया है. क्रिस ने एक इंडियन फैन के एक ट्वीट के जवाब में चानू की तारीफ की.

बीती 31 जुलाई को मीराबाई चानू(Mirabai Chanu) ने गोल्ड मेडल जीतने पर ट्वीट किया था, ''201 किलो उठाना कभी आसान नहीं था लेकिन देश से करोडों लोगों के प्यार और शुभकामनाओं के लिए धन्यवाद, हर चुनौती पूरी करने में सिर्फ़ एक कोशिश भर की दूरी होती है." मीराबाई के इस ट्वीट पर सौरभ सिन्हा नाम के एक यूजर ने क्रिस हेम्सवर्थ को टैग करते हुए ट्वीट किया,"अब थॉर(Thor) को अपना हथौड़ा भूल जाना चाहिए.'' सौरभ सिन्हा ने मीराबाई ने जीतन वजन उठाया उसकी तुलना थॉर के भारी भरकम हथौड़े से की.

इस तुलना करने पर क्रिस हेम्सवर्थ ने मीराबाई चानू की तारीफ में कहा," वो इस काबिल हैं, थैंक्यू, सरकॉम, आप लीजेंड हैं"

दरअसल मीराबाई चानू ने बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स 2022(Birmingham Commonwealth Games 2022) में भारत के लिए पहला गोल्ड मेडल जीता था. उन्होंने महिला वेटलिफ्टिंग(Woman Weightlifting) के 49 किलो वेट रेंज में 201 किलो वजन उठाकर मेडल अपने नाम किया था. 

AA

बता दें कि कॉमनवेल्थ गेम्स सिर्फ उन्हीं देशों के बीच खेला जाता जा जो कभी ब्रिटिश साम्राज्य(British Empire) के उपनिवेश(Colonies) रहें हों. कॉमनवेल्थ गेम्स में दुनिया की एक तिहाई आबादी के प्रतिनिधि खिलाड़ी हिस्सा लेते हैं. साल 1930 में पहली बार कॉमनवेल्थ गेम्स कनाडा के शहर हैमिलटन हुआ था. जिसमें 11 देशों के लगभग 400 खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया था. जिन्होंने 6 खेलों की 59 प्रतियोगिताओं में अपना दमख़म दिखाया था. जिसके हर 4 साल बाद इसका आयोजन किया जाता है. लेकिन साल 1942 से 1946 के बीच सेकंड वर्ल्ड वॉर के चलते इसका आयोजन नहीं हो पाया था. सेकंड वर्ल्ड वॉर(Second World War) के बाद फिर से साल 1950 में कॉमनवेल्थ गेम्स शुरू किए गए.

AA

बता दें कि साल 1930 से 1950 तक इसे कॉमनवेल्थ गेम्स की बजाय ब्रिटिश एम्पायर गेम्स(British Empire Games) कहा जाता था. इसी प्रकार साल 1954 से 1966 तक कॉमनवेल्थ गेम्स को ब्रिटिश एम्पायर(British Empire) और साल 1970 और 1974 में इसे ब्रिटिश कॉमनवेल्थ गेम्स(British Commonwealth Games) कहा गया. साल 1978 में जाकर कहीं इस रंगारंग खेल आयोजन का नाम कॉमनवेल्थ गेम्स(Commonwealth Games) पड़ा और तब से आजतक इसी नाम से आयोजित हो रहा है. अपने ज़माने में रनिंग में काफ़ी पॉपुलर रनर(Popular Runner) बॉबी रॉबिन्सन(Bobby Robinson) की कोशिशों के नतीजे में कॉमनवेल्थ गेम्स की शुरूआत हुई थी.

Latest News

Featured

Around The Web