क्या रोहित शर्मा 9 साल का सूखा खत्म कर पाएंगे!

क्रिकेट में 2014 से कोई बड़ा टूर्नामेंट नहीं जीत पाया भारत
 | 
टीम इंडिया
रोहित शर्मा मुंबई इंडियंस को 5 बार इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) चैंपियन बना चुके हैं। ऐसे में उनके कमान संभालने के बाद फैंस को उम्मीद है कि रोहित शर्मा नौ साल का सूखा खत्म कर पाएंगे। भारत ने आईसीसी का आखिरी खिताब चैंपियंस ट्रॉफी के रूप में 2013 में जीता था।अब विराट कोहली की जगह टीम की कमान रोहित शर्मा के हाथों में है। वहीं, रवि शास्त्री की जगह राहुल द्रविड़ भारतीय टीम के हेड कोच हैं।

मुंबई.  साल 2014 में भारत और श्रीलंका में टी20 विश्व कप का फाइनल खेला गया था। उसमें भारत को हार झेलनी पड़ी थी। भारतीय महिला टीम ने हाल ही में राष्ट्रमंडल खेलों में महिला टी20 क्रिकेट का फाइनल खेला और 9 रन से हार गई। अब फिर से टी20 विश्व कप शुरू होने में अब तीन महीने से भी कम का समय बचा है। भारतीय क्रिकेट टीम पिछले संस्करण यानी 2021 में यूएई में खेले गए टी20 वर्ल्ड कप में सेमीफाइल में पहुंचने में असफल रही थी। हालांकि, तब से अब तक टीम इंडिया में कप्तान से लेकर कोच तक बदल चुके हैं। अब विराट कोहली की जगह टीम की कमान रोहित शर्मा के हाथों में है। वहीं, रवि शास्त्री की जगह राहुल द्रविड़ भारतीय टीम के हेड कोच हैं।रोहित शर्मा मुंबई इंडियंस को 5 बार इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) चैंपियन बना चुके हैं। ऐसे में उनके कमान संभालने के बाद फैंस को उम्मीद है कि रोहित शर्मा नौ साल का सूखा खत्म कर पाएंगे। भारत ने आईसीसी का आखिरी खिताब चैंपियंस ट्रॉफी के रूप में 2013 में जीता था।

Team

उसके बाद 2014 से अब तक भारत की पुरुष और महिला टीमें 10 विश्वस्तरीय टूर्नामेंट के फाइनल या सेमीफाइनल में पहुंचीं, लेकिन खिताब नहीं जीत पाईं। आइए एक नजर डालते हैं जब भारत की पुरुष और महिला टीमें खिताब जीतने से चूक गईं।

साल 2014 में पुरुष टी20 विश्व कप फाइनल: बांग्लादेश के मीरपुर स्थित शेर-ए-बांग्ला राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में भारत और श्रीलंका के बीच टूर्नामेंट का फाइनल खेला गया। श्रीलंका ने 6 विकेट से मुकाबला जीतकर विश्व कप की ट्रॉफी अपने नाम की।

साल 2015 में पुरुष वनडे विश्व कप सेमीफाइनल: ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टूर्नामेंट का दूसरा सेमीफाइल खेला गया। ऑस्ट्रेलिया ने 95 रन से भारत को हराकर फाइनल में प्रवेश किया।

साल 2016 में टी20 विश्व कप सेमीफाइनल: मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में भारत और वेस्टइंडीज के बीच टूर्नामेंट का दूसरा सेमीफाइनल खेला गया। वेस्टइंडीज ने 7 विकेट से मैच जीतकर खिताबी मुकाबले में प्रवेश किया। उसने फाइनल में इंग्लैंड को 4 विकेट से हराया।

साल 2017 में महिला वनडे विश्व कप फाइनल: इंग्लैंड में लंदन के लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड पर भारतीय महिला टीम और इंग्लैंड के बीच टूर्नामेंट का फाइनल खेला गया। इंग्लैंड की महिलाओं ने भारत को 9 रन से हराकर वनडे विश्व कप की ट्रॉफी अपने नाम की।

साल 2017 में चैंपियंस ट्रॉफी (पुरुष) फाइनल: इंग्लैंड में लंदन के द ओवल में भारत और पाकिस्तान के बीच टूर्नामेंट का फाइनल खेला गया। पाकिस्तान ने भारत को 180 रन के बड़े अंतर से हराकर चैंपियंस ट्रॉफी अपने नाम की। आईसीसी टूर्नामेंट में पाकिस्तान के खिलाफ यह पहली हार भी थी।

साल 2018 में वुमन्स टी20 विश्व कप सेमीफाइनल: एंटिगुआ के नॉर्थ साउंड स्थित सर विवियन रिचर्ड्स स्टेडियम में भारत और इंग्लैंड के बीच दूसरा सेमीफाइनल खेला गया। इंग्लैंड ने भारत को 8 विकेट से हराया। हालांकि, इंग्लैंड की महिलाएं फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के हाथों 8 विकेट से ही पराजित हुईं।

साल 2019 में पुरुष वनडे विश्व कप सेमीफाइनल: इंग्लैंड के मैनचेस्टर स्थित ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर भारत और न्यूजीलैंड के बीच टूर्नामेंट का सेमीफाइनल खेला गया। बारिश के कारण यह मैच रिजर्व डे में चला गया। भारत को 18 रन से हार झेलनी पड़ी।

साल 2020 में महिला टी20 विश्व कप फाइनल: मेलबर्न के मेलबर् क्रिकेट ग्राउंड में खेले गए भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मैच में मेजबान देश की महिलाएं 85 रन से जीत हासिल करने में सफल रहीं और भारतीय महिला टीम का पहली बार विश्व चैंपियन बनने का सपना एक बार फिर टूट गया।

साल 2021 में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल: इंग्लैंड के साउथम्प्टन स्थित द रोज बाउल स्टेडियम में भारत और न्यूजीलैंड के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2021 का फाइनल खेला गया, जिसे न्यूजीलैंड ने 8 विकेट से जीता।

सा ह हूल 2022 में कॉमनवेल्थ गेम्स फाइनल: राष्ट्रमंडल खेलों में पहली बार महिला टी20 क्रिकेट की एंट्री हुई। भारतीय टीम फाइनल में पहुंची। हालांकि, इंग्लैंड के बर्मिंघम में खेले गए खिताबी मुकाबले में उसे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 9 रन से हार झेलनी पड़ी और भारत फिर चैंपियन बनते-बनते रह गया।

Latest News

Featured

Around The Web