खराब फॉर्म पर Virat Kohli ने कहा - 10 साल में पहली बार ऐसा हुआ जब मैंने पूरे एक महीने बैट नहीं छुआ

मुझे कहने में कोई प्रॉब्लम नहीं है कि मैं मेंटली रूप से गिरा हुआ फील कर रहा हूं
 | 
ss
10 साल में पहली बार ऐसा हुआ है कि 1 महीने मैंने अपने बैट को हाथ नहीं लगाया. मुझे हाल ही में समझ आया कि मैं अपने इंटेनसिटी का झूठा दिखावा कर रहा हूं. मैं अपने आप को समझा रहा था कि नहीं, मुझमें वो इंटेनसिटी है. मेरी बॉडी मुझसे रुकने को कह रही थी. मेरा दिमाग मुझसे रुककर एक ब्रेक लेने को कह रहा था.

नई दिल्ली - क्रिकेट की दुनिया के सुपरस्टार व भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली(Virat Kohli) ने स्वीकार किया है कि वे लंबे समय से मानसिक रूप से अच्छा महसूस नहीं कर रहे थे. जिसके चलते ही विराट कोहली को जुलाई, 2022 में इंग्लैंड टूर के बाद  क्रिकेट से ब्रेक लेना पड़ा था. इस ब्रेक के बाद विराट एशिया कप में वापसी करने जा रहे हैं. एशिया कप(Asia Cup 2022) से पहले विराट कोहली ने अपनी बैटिंग व मानसिक स्थित पर खुल कर बात की.

33 साल के दिग्गज खिलाड़ी विराट पिछले कुछ समय से आउट ऑफ फॉर्म चल रहे हैं. उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ एक टेस्ट मैच, दो T20 व 2 वनडे मैच में केवल 76 रन बनाए. इंग्लैंड दौरे के बाद कोहली ने ब्रेक लिया. विराट वेस्टइंडीज(West Indies) व जिम्बाब्वे(Zimbabwe) दौरे पर टीम इंडिया का हिस्सा नहीं बने. एशिया कप में पाकिस्तान(India Vs Pakistan Asia Cup 2022) के खिलाफ वापसी करते हुए विराट चाहेंगे कि वो अच्छी पारी के साथ शुरआत करें.

gg

विराट कोहली क्रिकेट के मैदान पर अपनी आक्रामकता व इंटेनसिटी के लिए जाने जाते हैं. अब एक बातचीत के दौरान विराट ने अपने मानसिक स्वास्थ्य पर बात की है. विराट ने बताया कि मेंटल हेल्थ के चलते उन्हें क्रिकेट से दूर जाना पड़ा था. कोहली इससे पहले 2014 के इंग्लैंड दौरे के दौरान मानसिक स्वास्थ्य की परेशानियों से जूझ रहे थे.

विराट कोहली ने कहा, "10 साल में पहली बार ऐसा हुआ है कि 1 महीने मैंने अपने बैट को हाथ नहीं लगाया. मुझे हाल ही में समझ आया कि मैं अपने इंटेनसिटी का झूठा दिखावा कर रहा हूं. मैं अपने आप को समझा रहा था कि नहीं, मुझमें वो इंटेनसिटी है. मेरी बॉडी मुझसे रुकने को कह रही थी. मेरा दिमाग मुझसे रुककर एक ब्रेक लेने को कह रहा था."

कोहली ने आगे बताया, "मुझे एक ऐसे इंसान की तरह देखा जाता है जो मेंटली(Mentally) रूप से बहुत स्ट्रॉन्ग है. मैं हूं भाई. लेकिन हर किसी की एक लिमिट होती है. पर आपको वो लिमिट समझ नहीं होती है. नहीं तो आप बीमार पड़ सकते हैं. इस दौर ने मुझे बहुत कुछ सिखाया. मैं बहुत चीजों को छुपा रहा था. इस दौर में वो बाहर आईं. जब वह सामने आईं तो मैंने उन्हें स्वीकार कर लिया.

gg

कोहली ने कहा, " मुझे कहने में कोई प्रॉब्लम नहीं है कि मैं मेंटली रूप से गिरा हुआ फील कर रहा हूं. यह बहुत नॉर्मल फीलिंग है. हम इस पर इसलिए बात नहीं करते क्योंकि हमें दुविधा रहती है हम नहीं चाहते हैं लोग हमें मानसिक रूप से कमजोर समझें. मुझ पर यकीन कीजिए, मजबूत होने का दिखावा करना मेंटली तौर पर कमजोर होने को स्वीकार करने से कहीं ज्यादा खराब है."

बात दे कि विराट कोहली ने वर्ल्ड क्रिकेट(World Cricket) पर सालों तक राज किया है. कोहली अपनी वापसी करते ही अपना 100वां अंतरराष्ट्रीय टी20 मैच खेलेंगे. कोहली ने अब तक T20 क्रिकेट में 137.66 के स्ट्राइक रेट से 3308 रन बनाए हैं. इंडिया और पाकिस्तान का सामना 28 अगस्त को दुबई के दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में होगा. जहां विराट पर सभी की नजर रहेंगी.

Latest News

Featured

Around The Web