Ind Vs PAK - आसिफ अली या मोहम्मद रिजवान नहीं, ये खिलाड़ी है पाकिस्तान की जीत का असल हीरो

उन्होंने पहले बाएं हाथ से स्पिन गेंदबाजी करते हुए 4 ओवरों में महज 25 रन दिए
 | 
ss
जब मैं बल्लेबाजी करने उतरा तब टीम को प्रति ओवर 10 रन से ज्यादा बनाने थे. मैंने पहले ही सोच लिया था कि अगर गेंद मेरे जोन में आई तो मैं हिट करूंगा. मेरे दिमाग में यह बिल्कुल क्लियर था इसको लेकर मैंने अतरिक्त जोर भी नहीं लगाया.

नई दिल्ली - दुबई में चल रहे एशिया कप(Asia Cup 2022)  के रोमांचक मुकाबले में पाकिस्तान(India Vs Pakistan Asia Cup) ने भारत को 5 विकेट से हराकर इससे पिछले मुकाबले में हुई हार का बदला ले लिया. टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनने पर भारत ने पाकिस्तान को 182 रन का टारगेट दिया था. भारत की बैटिंग में सबसे अहम रही विराट कोहली के 60 रन, इसके साथ ही कोहली अपनी पुरानी फॉर्म में नजर आए. 

182 रन का पीछा करने उतरी पाकिस्तान की टीम ने अच्छी शुरुआत की लेकिन सबसे अहम बल्लेबाज बाबर आजम की विकेट से एक बार भारत का पलड़ा भारी दिखा लेकिन पाकिस्तान टीम का विकेटकीपर मोहम्मद रिजवान(Mohammed Rizwan) ने भारत से धीरे-धीरे मैच छीन लिया. लेकिन उनके साथ एक खिलाड़ी और मौजूद था जिसने भारतीय गेंदबाजों को जमकर पीटा. उसका नाम है मोहम्मद नवाज(Mohammad Nawaz).

दरअसल पाकिस्तान में बाबर आजम के बाद बल्लेबाजी में दूसरा बड़ा चेहरा मोहम्मद रिजवान का है, जो लगातार पाकिस्तान के लिए रन बना रहे हैं. मोहम्मद रिजवान वही खिलाड़ी है जो एक साल पहले भारत के खिलाफ वर्ल्ड टी-20 मुकाबले के पहले अस्पताल में भर्ती था और मैच में उतर कर उन्होंने ऐसा कमाल दिखाया था कि भारत वो मुकाबला 10 विकट से हार गया था. इस मैच में भी मोहम्मद रिजवान विकेटकीपिंग करते हुए चोटिल हुए थे लेकिन उन्होंने बल्लेबाजी में अपना दम दिखा दिया.

मोहम्मद रिजवान जब तक विकेट पर रहे तब तक पाकिस्तान का पलड़ा मजबूत रहा लेकिन विशाल टारगेट की चुनौती थी. वे जब 51 गेंदों पर 71 रन बनाकर आउट हुए तब पाकिस्तान को 19 गेंदों पर 35 रन बनाने थे. मोहम्मद रिजवान ने 51 गेंदों पर 71 रन की शानदार पारी खेली.

लेकिन मैच के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में इस मैच का असली हीरो कौन है इसके बारे में विराट कोहली(Virat Kohli) से पूछा गया तो उन्होंने कहा, "रिजवान क्रीज पर थे. लेकिन मोहम्मद नवाज ने जो किया वो मैच के लिए टर्निंग प्वाइंट साबित हुआ. पाकिस्तान ने उसको पहले भेजा, शायद वे अपनी बल्लेबाजी को थोड़ी लंबी करना चाहते होंगे, और उसने आकर मैच जीतने वाली पारी भी खेली."

दरअसल कोहली जिस मोहम्मद नवाज की तारीफ कर रहे हैं वे इस मैच के असली हीरो साबित हुए. उन्होंने पहले बाएं हाथ से स्पिन गेंदबाजी करते हुए 4 ओवरों में महज 25 रन दिए. इस लिहाज से देखें तो पूरे मैच के सबसे किफायती गेंदबाज साबित हुए.

भारतीय पारी के दौरान उन्होंने खतरनाक दिख रहे सूर्यकुमार यादव का अहम विकेट भी लिया. इससे पहले दोनों मुकाबलों में नवाज ने तीन-तीन विकेट चटकाए थे. लेकिन असली धमाल उन्होंने बल्लेबाजी में दिखाया. जब वे खेलने उतरे तब उनकी टीम को 11 ओवरों में 119 रनों की दरकार थी और यह चुनौती बेहद मुश्किल भी लग रही थी. 

लेकिन नवाज ने महज 20 गेंदों पर छह चौके और दो छक्कों की मदद से 42 रन बना दिए. उन्होंने हार्दिक पांडे की गेंदों पर दो चौके और एक छक्का लगाया जबकि यूज़वेंद्र चहल की गेंदों पर लगातार दो चौके जमाए. यह उनके टी-20 का अब तक का सबसे बड़ा स्कोर भी है. मैच के बाद उन्हें शानदार ऑलराउंड खेल के लिए मैन ऑफ द मैच से नवाजा गया.

28 साल के मोहम्मद नवाज ने मैन ऑफ द मैच का अवार्ड लेने के बाद कहा," जब मैं बल्लेबाजी करने उतरा तब टीम को प्रति ओवर 10 रन से ज्यादा बनाने थे. मैंने पहले ही सोच लिया था कि अगर गेंद मेरे जोन में आई तो मैं हिट करूंगा. मेरे दिमाग में यह बिल्कुल क्लियर था इसको लेकर मैंने अतरिक्त जोर भी नहीं लगाया."

Latest News

Featured

Around The Web