Kick बॉक्सिंग खेलने के दौरान पंच लगने से हुई खिलाड़ी की मौत

मृतक खिलाड़ी के पिता ने गेम के आयोजकों पर गंभीर आरोप लगाए हैं
 | 
kick
बीती 10 जुलाई को यहां चैंपियनशिप में एक 23 साल के लड़के की खेलने के दौरान मौत हुई है. इस लड़के का नाम निखिल है और खेलते वक़्त प्रतिद्वंद्वी खिलाड़ी के पंच से नॉकआउट हो गए थे.

बेंगलुरु - कर्नाटक की राजधानी व देश का आईटी हब(IT Hub) बेंगलुरू(Bengaluru) में K-1 बॉक्सिंग चैंपियनशिप(K-1 Kick boxing Championship)के दौरान एक बड़े हादसे की खबर आई है. बीती 10 जुलाई को यहां चैंपियनशिप में एक 23 साल के लड़के की खेलने के दौरान मौत हुई है. इस लड़के का नाम निखिल है और खेलते वक़्त प्रतिद्वंद्वी खिलाड़ी(Opponent Player) के पंच से नॉकआउट(Knockout) हो गए थे. जिसके बाद उन्हें अस्पताल ले जाया गया लेकिन उनकी मौत हो चुकी थी. इस हादसे के बाद मृतक खिलाड़ी के पिता ने गेम के आयोजकों पर गंभीर आरोप लगाए हैं.

Nikhil

एक मीडिया चैनल से बातचीत में निखिल के पिता सुरेश ने आयोजकों पर लापरवाही का आरोप लगाया है. उनका कहना है कि खेल के दौरान आयोजकों(Organizers) की तरफ से कोई मेडिकल सुविधा(medical facility) उपलब्ध नहीं करवाई गई थी. जिसके चलते निखिल को अस्पताल ले जाया गया तो उनके दिल ने काम करना बंद कर दिया था. उन्होंने बताया, " किकबॉक्सिंग इवेंट बेंगलुरु में हुआ था. मैसूर से मेरे बेटे ने अपनी टीम के साथ इसमें हिस्सा लिया था और ये इवेंट शनिवार और रविवार को हुआ. 


सुरेश ने कहा,"रविवार को वो गंभीर रूप से घायल हो गया और मौके पर ही उसकी मौत हो गई. इसमें आयोजकों की गलती है, उन्होंने कोई भी मेडिकल सुविधा नहीं दी. वहां पर स्ट्रेचर और ऑक्सीजन(Stretcher and Oxygen) की कोई सुविधा नहीं थी. उनकी टीम ने बहुत लापरवाही की है. मेरे बेटे की मौत हो गई क्योंकि उसे सही समय पर सही मेडिकल अटेंशन(Medical Attention) नहीं मिली. मैं इस हादसे से बहुत दुखी हूं. और पुलिस ने एक्शन ले लिया है. तकनीकी विशेषज्ञों(Technical Experts)को इस पर गौर करना चाहिए और पता लगाना चाहिए कि ऐसा क्यों हुआ. उन्हें विश्लेषण(Analysis) करना चाहिए कि क्या किकबॉक्सिंग अच्छी है और वास्तव में मेरे बेटे की मृत्यु का कारण क्या है. 

निखिल के पिता का कहना है,"डॉक्टरों का कहना है कि मेरे बेटे के सिर में चोट आई और दिमाग में थक्का जम गया. कॉम्पटिशन पहले भी हुए हैं, लेकिन इस तरह कभी खत्म नहीं हुए. उन्हें स्पष्ट करना चाहिए कि क्या ये खेल सुरक्षित है." बता दें कि अस्पताल पहुंचने के बाद कुछ दिनों तक निखिल को लाइफ सपोर्ट(Life Support Facility) पर भी रखा गया था. लेकिन उसे बाद में मृत घोषित कर दिया गया. निखिल इससे पहले भी कई चैंपियनशिप में हिस्से ले चुके थे. किकबॉक्सिंग एक ऐसा खेल है जिसमें बॉक्सिंग के साथ कराटे(Karate) को भी मिश्रित किया गया है इसकी शुरुआत जापान(Japan) में 1950 के दशक में हुई थी.

 

Latest News

Featured

Around The Web