CM ममता बनर्जी होंगी यूनिवर्सिटीज की चांसलर, बंगाल कैबिनेट ने दी मंजूरी

बंगाल कैबिनेट ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को यूनिवर्सिटीज की चांसलर बनाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।
 | 
bngal
पश्चिम बंगाल कैबिनेट ने राज्यपाल जगदीप धनखड़ को स्टेट यूनिवर्सिटी के चांसलर पद से हटाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। अब ममता बनर्जी पश्चिम बंगाल के राज्यपाल की जगह यूनिवर्सिटीज की चांसलर होंगी।

कोलकाता: पश्चिम बंगाल में अब राज्यपाल की जगह सीएम ममता बनर्जी सभी सरकारी विश्वविद्यालयों की चांसलर होंगी। दरअसल बंगाल कैबिनेट ने राज्यपाल जगदीप धनखड़ को स्टेट यूनिवर्सिटी के चांसलर पद से हटाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। एक अधिकारी ने कहा कि कैबिनेट ने मुख्यमंत्री को कृषि और स्वास्थ्य विश्वविद्यालयों सहित सभी सरकारी विश्वविद्यालयों का कुलाधिपति बनाने के लिए अपनी सहमति दी है।

सीएम ममता बनर्जी अब पश्चिम बंगाल के राज्यपाल की जगह यूनिवर्सिटीज की चांसलर होंगी। इसके साथ ही कैबिनेट ने राज्यपाल को निजी विश्वविद्यालयों के विजिटरपद से हटाने और उनकी जगह राज्य के शिक्षा मंत्री को नियुक्त करने के एक अन्य प्रस्ताव को भी अपनी मंजूरी दी है। बता दें कि ये प्रस्ताव 10 जून से शुरू हो रहे विधानसभा के मानसून सत्र में विधेयक के रूप में पेश किया जाएगा। जहां सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस बहुमत में है। वहीं इस विधेयक के प्रभाव में आने से पहले राज्यपाल की सहमति भी लेनी होगी।

बंगाल सरकार ने ये फैसला राज्‍यपाल की शक्तियों को कम करने के इरादे से लिया गया है। बता दें कि लंबे समय से पश्चिम बंगाल में राज्‍यपाल और राज्‍य सरकार के बीच खींचतान जारी है। कुछ महीने पहले शिक्षा मंत्री बसु ने भी राज्यपाल पर फाइलें अटकाकर रखने का आरोप लगाया था। उन्‍होंने कहा था कि राज्‍यपाल के रवैये से शिक्षा मंत्रालय के कामकाज में बड़ी मुश्किलें आ रही हैं। वहीं खबरों के मुताबिक, राज्यपाल धनखड़ ने ये आरोप लगाया था कि राज्य सरकार ने उनकी सहमति के बिना कई कुलपति नियुक्त किए हैं। 

पश्चिम बंगाल से पहले महाराष्‍ट्र एसेंबली भी राज्‍य में वाइस-चांसलर की नियुक्ति की प्रक्रिया में बदलाव का प्रस्‍ताव ला चुकी है। वहीं तेलंगाना सरकार 2015 में ही यह ऐक्‍ट ला चुकी है जिसके तहत राज्‍य सरकार हर यूनिवर्सिटी का चांसलर नियुक्‍त करती है। इसके साथ ही 2021 में बिहार में भी 3 नई यूनिवर्सिटी की घोषणा की गई है जिसके चांसलर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार होंगे। मुख्‍यमंत्री ने कैबिनेट मीटिंग के बाद इसका ऐलान किया था।

Latest News

Featured

Around The Web