दिल्ली सरकार ने मंकीपॉक्स को लेकर तीन प्राइवेट अस्पतालों को दिया निर्देश, 10-10 आइसोलेशन रूम बनाएं

मौजूदा समय में दिल्ली के LNJP अस्पताल को मंकीपॉक्स के मरीजों के लिए नोडल अस्पताल के तौर पर चलाया जा रहा है.
 | 
(प्रतीकात्मक तस्वीर)
दिल्ली सरकार ने मंकीपॉक्स के मामलों को लेकर तीन अस्पतालों को एक निर्देश दिया है. जिसके अनुसार इन अस्पतालों को मंकीपॉक्स के मामलों के लिए कम से कम 10-10 आइसोलेशन रूम बनाने को कहा है.

नई दिल्ली - राजधानी दिल्ली में मंकीपॉक्स के बढ़ते मामलों के मद्देनजर दिल्ली सरकार ने संक्रमण पर लगाम कसने की तैयारी शुरू कर दी है. दिल्ली में मंकीपॉक्स के तीन मामले मिलने के बाद अब दिल्ली सरकार ने तीन प्राइवेट अस्पतालों को आदेश जारी कर मंकीपॉक्स के मरीजों का इलाज करने के लिए कहा है. दिल्ली सरकार के नर्सिंग होम मेडिकल सुप्रीटेंडेंट ने ये आदेश जारी किया है.

दिल्ली सरकार की तरफ से जारी हुए आदेश के अनुसार मंकीपॉक्स के मामलों के लिए तीन निजी अस्पतालों को कम से कम 10-10 आइसोलेशन रूम बनाने का निर्देश दिया. जिसमें से 5 आइसोलेशन रूम मंकीपॉक्स के संदिग्ध केसों और 5 पुष्टि हुए मामलों के लिए है. दिल्ली सरकार के चिकित्सा अधीक्षक नर्सिंग होम की तरफ से ये निर्देश जारी किया गया है.

दिल्ली सरकार ने इन अस्पतालों को जारी किया निर्देश

1- कैलाश दीपक अस्पताल, विकास मार्ग एक्सटेंशन दिल्ली

2- MD सिटी अस्पताल, मॉडल टाउन, नॉर्थ दिल्ली

3- बत्रा अस्पताल, तुगलकाबाद, साउथ दिल्ली

मौजूदा समय में दिल्ली के लोक नायक जय प्रकाश (LNJP) अस्पताल को मंकी पॉक्स के मरीजों के लिए नोडल अस्पताल के तौर पर चलाया जा रहा है. LNJP अस्पताल में 10 बैड्स का एक स्पेशल वार्ड है, जहां मंकी पॉक्स के 2 पॉजिटिव और 1 संदिग्ध मरीज भर्ती है. दिल्ली के LNJP अस्पताल में मरीज को साइकोलॉजीकल सपोर्ट की भी उपलब्ध करवाया जा रहा है.

LNJP अस्पताल में केंद्र सरकार की WHO के प्रोटकॉल के तहत मरीज का इलाज किया जा रहा है. बता दें कि राजधानी दिल्ली में मंकीपॉक्स से संक्रमण का तीसरा मामला मंगलवार को सामने आया. न्यूज एजेंसी से मिली जानकारी के मुताबिक एक नाइजीरियाई मूल का व्यक्ति मंगलवार को राजधानी दिल्ली में मंकी पॉक्स से संक्रमित पाया गया.

35 वर्षीय इस विदेशी नागरिक ने हाल ही में विदेशी यात्रा नहीं की थी. यह मंकीपॉक्स का देश में आठवां और दिल्ली में तीसरा मामला है. न्यूज एजेंसी ने सरकारी सूत्रों के हवाले से ये जानकारी दी. सूत्रों के मुताबिक मरीज़ को सोमवार को दिल्ली सरकार के LNJP अस्पताल में भर्ती कराया गया था. देश में अब तक मंकीपॉक्स के आठ केस की पुष्टि हुई है.

Latest News

Featured

Around The Web