शहीदों के बलिदान को पीढ़ी दर पीढ़ी याद रखना चाहिए - डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने हरियाणा की भूमि को सैनिकों की भूमि कहा
 | 
deputy cm
युवा पीढ़ी के लिए शहीद मेंटर होने चाहिए ताकि सेना के प्रति युवाओं में जुनून और बढ़े - डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला

झज्जर - हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला(Deputy CM Dushyant Singh Chautala) ने शनिवार को झज्जर के गांव साल्हावास में शहीद नायब सूबेदार रविंद्र जाखड़(Marty Naib Subedar Ravindra Jakhar) के स्मारक का उद्घाटन करने के उपरांत क्षेत्रवासियों को संबोधित करते हुए कहा कि देश की एकता एवं अखंडता में शहीदों के योगदान और उनके बलिदान को पीढ़ी दर पीढ़ी याद रखा जाना चाहिए. उन्होंने कहा कि युवा पीढ़ी के लिए शहीद मेंटर होने चाहिए ताकि सेना के प्रति युवाओं में जुनून और बढ़े. उद्घाटन के दौरान उपमुख्यमंत्री ने शहीद नायब सूबेदार रविंद्र जाखड़ की स्मृति को स्थाई बनाने के लिए गांव में डिजिटल लाइब्रेरी(Digital Library) व गांव के राजकीय विद्यालय(Government School) का नामकरण शहीद के नाम पर करने की घोषणा की. उन्होंने कहा कि डिजिटल लाइब्रेरी के माध्यम से युवा पीढ़ी शिक्षित होकर आने वाले समय में सेना में अधिकारी बन सकेगी.
 
डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि शहीद नायब सूबेदार रविंद्र जाखड़ का परिवार तीन पीढ़ियों से सेना में है और इस परिवार को नमन करते हुए उन्हें आज गर्व महसूस हो रहा है. उन्होंने कहा कि शहीद रविंद्र की स्मृति में आज हम सब एकत्रित हुए तो यह संकल्प अवश्य लेकर जाएंगे कि वह आने वाली पीढ़ी के लिए प्रेरणास्रोत बने. उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने हरियाणा की भूमि को सैनिकों की भूमि कहा. उन्होंने आगे कहा कि राज्य का कोई परिवार ऐसा होगा जिसका कोई सदस्य या संबंधी सेना में न हो. उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार(Hariyana Govt.) ने शहीदों व उनके परिजनों के कल्याण के लिए अनेक कार्य किए हैं.
 
जाखड़ खाप के प्रधान कश्मीरी लाल(Kashmiri Lal) ने उपमुख्यमंत्री का साल्हावास पहुंचने पर क्षेत्र की ओर से पगड़ी बांध कर स्वागत किया. उपमुख्यमंत्री ने शहीद नायब सूबेदार रविंद्र जाखड़ के पिता सूबेदार मीर सिंह(Subedar Mir Singh) व माता शीला देवी के पांव छूकर आशीर्वाद लिया. उन्होंने कहा कि देश की एकता व अखंडता में आपके योगदान का हम सदैव ऋणी रहेंगे और शहीद रविंद्र का योगदान पीढ़ी दर पीढ़ी याद रखा जाएगा. कार्यक्रम में सेना की 18 मैकेनाइज्ड इन्फेंट्री(mechanized infantry) की टुकड़ी ने गार्ड ऑफ ऑनर(Graud of Honour) दिया व इसी यूनिट के पाइप बैंड(Pipe Band) की टीम ने उनके बलिदान को नमन करते हुए प्रस्तुति दी.

Latest News

Featured

Around The Web