Weather Update: 7 जुलाई तक इन राज्यों होगी मूसलाधार बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

मौसम विभाग के अनुसार अगले 4-5 दिनों तक लगातार बारिश देखने को मिल सकती है
 | 
WEATHER FORECASTING
मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान राजस्थान, पूर्वी गुजरात, कोंकण, दक्षिण-पश्चिम मध्य प्रदेश और पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के अलग-अलग हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

चंडीगढ़ - हरियाणा में बुधवार यानी 29 मई की रात से दक्षिण-पश्चिम मॉनसून ने दस्तक दे दी है. जिसकी वजह से वीरवार को सभी जिलों में बारिश देखने को मिली. इस बार मानसून की खास बात यह रही कि एंट्री के साथ मॉनसून ने पूरे हरियाणा को कवर कर लिया. वहीं मौसम विभाग के अनुसार अगले 4-5 दिनों तक लगातार बारिश देखने को मिल सकती है.

मौसम विभाग के मुताबिक बंगाल की खाड़ी की तरफ से मानसूनी हवाओं ने हरियाणा में बारिश की गतिविधियों को शुरू किया. इसके बाद 30 जून व 1 जुलाई को राज्य के उत्तरी व दक्षिणी क्षेत्रों में ज्यादातर स्थानों पर व राज्य के पश्चिमी स्थानों पर बारिश दर्ज़ की गई. कुछ स्थानों पर तेज़ मूसलाधार बारिश भी देखने को मिली जिससे तापमान में भारी गिरावट दर्ज़ की गई.

7 जुलाई तक मौसम परिवर्तनशील रहेगा

हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय में स्थित मौसम विभाग के अनुसार अगले हफ्ते तक मानसून की वजह से मौसम परिवर्तनशील रहेगा और उत्तरी भारत के कुछ इलाकों में बारिश होने की संभावना है. इस दौरान हरियाणा के 3 जुलाई से 5 जुलाई के बीच उत्तरी व दक्षिणी क्षेत्र में कुछ स्थानों पर हल्की बूंदाबांदी होने की संभावना है तो वहीं 6 से 7 जुलाई को राज्य के ज्यादातर क्षेत्रों में भारी बारिश की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक 6 व 7 जुलाई को वातावरण में आद्रता की मात्रा बनी रहेगी.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (Indian Meteorological Department) के मुताबिक दिल्ली में आज (शनिवार) सुबह ही बादल छाए रहे तथा दिन में हल्की बारिश होने और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है. IMD के अनुसार, दिल्ली में न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 26.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इसके अलावा चंडीगढ़, पंजाब एवं हरियाणा में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के पहुंचने से जमकर बारिश हो रही है.

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान राजस्थान, पूर्वी गुजरात, कोंकण, दक्षिण-पश्चिम मध्य प्रदेश और पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के अलग-अलग हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी(Weather Forecast Agency) स्काईमेट वेदर(Skymate Weather) के मुताबिक, पंजाब से पूर्वी पश्चिम ट्रफ रेखा हरियाणा, दक्षिण उत्तर प्रदेश, पूर्वोत्तर मध्य प्रदेश, उत्तरी छत्तीसगढ़, झारखंड और पश्चिम बंगाल होते हुए बंगाल की खाड़ी के उत्तर पश्चिम तक फैली हुई है. वहीं, गुजरात, कोंकण, गोवा, तटीय कर्नाटक, केरल के कुछ हिस्सों, पूर्वोत्तर राजस्थान और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में बीते 24 घंटों में मध्यम से भारी बारिश हुई है.

कैसे आता है मॉनसून

बता दें कि भारत में मॉनसून(Mansoon) का मौसम कई बड़ी और विस्तृत प्रक्रियाओं(Comprehensive Procedures) से मिलकर बना है. मई- जून के महीने में भारतीय प्रायद्वीप(Indian Peninsula) गर्मी से तपने लगता है. जबकि उसके दक्षिण और आसपास अरब सागर(Arabian Sea) और बंगाल की खाड़ी(Bay of Bangal) में तापमान तुलनात्मक(Comparative) रूप से काफी कम होती है. इस तापांतर(Temperature Difference) की वजह से समुद्र से पानी के बादल बनकर(Due to Vaporization) भारी मात्रा में उत्तर भारत(North India) की ओर जाते हैं और वहां जाते हुए पूरे भारत में बारिश करते हैं जिसे मानसूनी बारिश कहते हैं.

Latest News

Featured

Around The Web