चंडीगढ़ में होगी हरियाणा की नई विधानसभा, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दी मंजूरी

साल 2026 में प्रस्तावित परिसीमन में हरियाणा में लोकसभा व विधानसभा की सीटें बढ़ेंगी
 | 
amit shah
विधानसभा के निर्माण के लिए चंडीगढ़ के मास्टर प्लान से कोई छेड़छाड़ नहीं होगी. विधानसभा पर जो भी खर्च आएगा उसके लिए जल्द ही कैबिनेट की बैठक बुलाई जाएगी.

चंडीगढ़ - चंडीगढ़ में ही हरियाणा के लिए अलग से विधानसभा का(Separate Assembly for Haryana) निर्माण होगा. विधानसभा का निर्माण 10 एकड़ जमीन पर किया जाएगा. शनिवार को राजस्थान की राजधानी जयपुर में उत्तरी क्षेत्र परिषद(North Region Council meeting) की 30वीं बैठक में केंद्रीय गृह मंत्री(Centeral Home Minister) अमित शाह(Amit Shah) ने हरियाणा को नई सौगात दी है. इसकी जानकारी खुद मुख्यमंत्री ने ट्वीट कर दी है. मनोहर लाल खट्टर ने ट्वीट कर कहा है कि हरियाणा विधानसभा(Haryana Assembly) के लिए अलग भवन की हमारी मांग को पूरा करते हुए आज केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मान ली है.


 

मुख्यमंत्री ने ट्वीट कर कहा," हरियाणा विधानसभा के लिए अलग भवन की हमारी मांग को पूरा करते हुए आज केंद्रीय गृह मंत्री श्री @AmitShah जी ने चंडीगढ़ में विधानसभा के लिए अतिरिक्त जमीन देने की घोषणा की है

मैं समस्त हरियाणा वासियों की ओर से गृह मंत्री जी का हृदय से धन्यवाद करता हूं."

पुरानी विधानसभा में भी हिस्सा बना रहेगा

नए विधानसभा के लिए मुख्यमंत्री व विधानसभा स्पीकर(Assembly Speaker) ने साइट का निरीक्षण भी किया है. जयपुर में उत्तरी क्षेत्र परिषद की मीटिंग के बाद स्पीकर ज्ञानचंद गुप्ता(Gyan Chand Speaker) ने कहा कि विधानसभा के निर्माण के लिए चंडीगढ़ के मास्टर प्लान से कोई छेड़छाड़ नहीं होगी. विधानसभा पर जो भी खर्च आएगा उसके लिए जल्द ही कैबिनेट की बैठक बुलाई जाएगी. गुप्ता ने कहा कि देश के सभी विधानसभा भवनों को देखकर एक अच्छा विधानसभा भवन बनाएंगे. उन्होंने कहा कि साल 2026 में परिसीमन(De Limitation Commission) होगा. इसमें हरियाणा में कम से कम 25 सीटें बढ़ेंगी. वर्तमान बिल्डिंग हेरिटेज इमारत(Heritage Building) है. उसके सदुपयोग के लिए क्या किया जा सकता है इसको लेकर भी विचार विमर्श किया जाएगा. उन्होंने कहा कि पंजाब के पास हमारे 20 कमरे अभी हैं जो हमें मिलने चाहिए जिसको लेकर 1966 में फैसला हुआ था.

नए विधानसभा भवन में होगी उचित व्यवस्था

स्पीकर ज्ञान चन्द गुप्ता ने बताया कि कलाग्राम के सामने जमीन को लेकर विचार चल रहा है. हम चंडीगढ़ प्रशासन(Chandigarh Administration) से जमीन लीज पर भी ले सकते हैं. गुप्ता ने कहा कि हरियाणा के 6 विधायकों को धमकी भरे फोन आए हैं. मुझे इस बारे में जानकारी मिली है. इस मामले का मुख्यमंत्री ने संज्ञान लिया है. उन्होंने आगे कहा कि जिस दिन जगह मिल जाएगी, एक अच्छी विधानसभा बनेगी. मंत्रियों के बैठने की व्यवस्था, विधानसभा कमेटियों के बैठने व मीडिया गैलरी की उचित व्यवस्था करेंगे.

Latest News

Featured

Around The Web