भूखे मॉन्स्टर की तरह दूसरी कंपनियों को निगलते जा रहे हैं अडानी

जाने अदानी ग्रुप के नए प्लान किन कंपनियों का होगा अधिग्रहण!
 | 
अडानी
अरबपति गौतम अडानी सौदेबाजी करने में ज्यादा वक्त नहीं लगाते। वो कंपनियों का अधिग्रहण ऐसे कर रहे हैं मानो कोई भूखा शेर शिकार पर निकला हो। यह कहना ग़लत नहीं होगा कि गौतम अडानी ने अधिग्रहण के द्वारा ही अपना साम्राज्य खड़ा किया है। शुक्रवार को जब पूरा देश जन्माष्टमी का पर्व मना रहा था, उस वक्त अडानी समूह ने एक और कंपनी के अधिग्रहण का ऐलान किया। अडानी समूह ने ऐलान किया कि वो बिजली उत्पादक कंपनी डीबी पावर को 7,200 करोड़ रुपये में खरीद रही है।

दिल्ली।  अरबपति गौतम अडानी सौदेबाजी में ज्यादा समय नहीं लगाते। वे कंपनियों का अधिग्रहण कर रहे हैं जैसे कि कोई भूखा शेर शिकार पर निकला हो। यह कहना गलत नहीं होगा कि गौतम अडानी ने अधिग्रहण के जरिए ही अपना साम्राज्य खड़ा किया है। शुक्रवार को जब पूरा देश जन्माष्टमी मना रहा था, उस समय अदाणी समूह ने एक और कंपनी के अधिग्रहण की घोषणा की। अदाणी समूह ने घोषणा की कि वह बिजली उत्पादक डीबी पावर को 7,200 करोड़ रुपये में खरीद रहा है।

इससे चार दिन पहले अदाणी समूह ने घोषणा की थी कि वह 835 करोड़ की लागत से नवकार निगम से इनलैंड कंटेनर डिपो (आईसीडी) तुंब का अधिग्रहण करने जा रहा है।

ICD Tumb, भारत के सबसे बड़े अंतर्देशीय कंटेनर डिपो में से एक, हजीरा पोर्ट, गुजरात और न्हावा शेवा पोर्ट, मुंबई के बीच स्थित है। इसकी क्षमता 0.5 मिलियन TEU (बीस फुट समतुल्य इकाई) है। इसका मतलब है कि अडानी लॉजिस्टिक्स 5 लाख 20 फीट समकक्ष इकाइयों को संभालने की क्षमता वाले एक परिचालन अंतर्देशीय कंटेनर डिपो का अधिग्रहण कर रही है।

अदाणी समूह की शाखा कंपनी अदानी रोड एंड ट्रांसपोर्ट लिमिटेड भी आंध्र प्रदेश और गुजरात में टोल प्लाजा खरीदने जा रही है। यह डील करीब 3100 करोड़ रुपये की हो सकती है। अदाणी रोड एंड ट्रांसपोर्ट लिमिटेड मैक्वेरी एशिया इंफ्रास्ट्रक्चर फंड (MAIF) से आंध्र प्रदेश रोड पोर्टफोलियो में स्वर्ण टोलवे प्राइवेट लिमिटेड (STPL) में 100 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदेगा। इसके साथ ही अदाणी रोड एंड ट्रांसपोर्ट लिमिटेड गुजरात टोल रोड पोर्टफोलियो (जीआरआईसीएल) में 56.8 फीसदी हिस्सेदारी का अधिग्रहण करेगी।

अदानी पोर्ट्स ने स्थानीय बिजनेस पार्टनर केमिकल और लॉजिस्टिक्स ग्रुप गैडोट के साथ मिलकर 14 जुलाई को इजरायल के हाइफा पोर्ट को खरीदा था। इजरायल का यह महत्वपूर्ण बंदरगाह भूमध्य सागर की लागत पर स्थित है। साथ ही यह बंदरगाह व्यापार के सबसे बड़े और प्रमुख केंद्रों में से एक है। अदानी और उनके साथी ने 4.1 अरब शेकेल (1.18 अरब अमेरिकी डॉलर) की लागत से निविदा जीती।

अदानी समूह द्वारा किए गए ये अधिग्रहण हाल के कुछ अधिग्रहण हैं। वह पिछले कुछ महीनों से लगातार किसी न किसी कंपनी का अधिग्रहण कर रहे हैं। इसी के साथ अरबपति गौतम अडानी दुनिया के दौलतमंदों की लिस्ट में लगातार आगे बढ़ते जा रहे हैं. फोर्ब्स रियलटाइम बिलियनेयर्स के अनुसार वह वर्तमान में दुनिया के सबसे अमीर लोगों की सूची में चौथे स्थान पर है। उनकी कुल संपत्ति 140.8 अरब डॉलर है। 

Latest News

Featured

Around The Web