5,6,7 नवंबर को CET परीक्षा,11.30 लाख अभ्यार्थी शामिल होंगे!

26000 भर्तियों के लिए सीईटी एग्जाम
 | 
हरियाणा
हरियाणा में सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri 2022) की का सपना देख रहे उम्मीदवार नवंबर 2022 में हरियाणा सीईटी परीक्षा के लिए तैयार रहे हैं. हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (HSSC) ने 100 से अधिक विभागों, बोर्डों, निगमों और विश्वविद्यालयों में ग्रुप सी पदों के लिए सीईटी का आयोजन करेगा. 

चंडीगढ़।  हरियाणा में जल्‍द ही नौकरियों की बारिश होने वाली है। हरियाणा में सरकारी नौकरियों के लिए संयुक्त पात्रता परीक्षा (सीइटी) का इंतजार कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। प्रदेश सरकार ने तृतीय व चतुर्थ श्रेणी के करीब 28 हजार पदों की भर्ती के लिए पांच से सात नवंबर तक संयुक्त पात्रता परीक्षा आयोजित कराने का निर्णय लिया है। काफी दिनों से यह परीक्षा नहीं हो पा रही थी, जिस कारण युवाओं को सरकारी नौकरी हासिल करने में देरी हो रही थी। हरियाणा राज्य कर्मचारी चयन आयोग ने प्रदेश सरकार की अनुमति के बाद संयुक्त पात्रता परीक्षा का निर्णय लिया था, ताकि सरकारी नौकरियों के लिए पहले चरण में ही योग्य युवाओं को चिन्हित कर बाकी प्रक्रिया में उन्हें आगे बढ़ाया जा सके।

पिछले काफी दिनों से यह परीक्षा नहीं हो पा रही थी, जिस कारण युवाओं को सरकारी नौकरी हासिल करने में देरी हो रही थी। हरियाणा राज्य कर्मचारी चयन आयोग ने प्रदेश सरकार की अनुमति के बाद संयुक्त पात्रता परीक्षा का निर्णय लिया था, ताकि सरकारी नौकरियों के लिए पहले चरण में ही योग्य युवाओं को चिन्हित कर बाकी प्रक्रिया में उन्हें आगे बढ़ाया जा सके।इस परीक्षा में करीब 11 लाख युवाओं के बैठने की संभावना है, जिन्होंने परीक्षा के लिए कर्मचारी चयन आयोग की साइट पर अपना पंजीकरण कराया हुआ है।

यह परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जानी है। इस परीक्षा का सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि कर्मचारी चयन आयोग पर अनावश्यक बोझ खत्म होगा तथा योग्य युवक-युवतियां ही आगे आ सकेंगे। रैंकिंग सुधारने के लिए पात्र युवा अगली बार होने वाली संयुक्त पात्रता परीक्षा भी देने के हकदार होंगे।

संयुक्त पात्रता परीक्षा नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनएसए) के माध्यम से करवाने का निर्णय लिया गया है। बता दें कि एनएसए इस परीक्षा को हरियाणा से बाहर के जिलों में कराना चाहती थी, लेकिन मुख्य सचिव ने इससे इन्कार कर दिया था। हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के चेयरमैन भोपाल सिंह खदरी से इस पूरे मामले को मुख्य सचिव के पास यह कहते हुए भेज दिया था कि सरकार जो भी निर्देश देना चाहे, वह सीधे एजेंसी को प्रदान करे।

एजेंसी का खर्च कर्मचारी चयन आयोग वहन करेगा। माना जा रहा है कि प्रदेश से बाहर किसी जिले में यह परीक्षा नहीं होगी। महम के निर्दलीय विधायक बलराज कुंडू ने इस पूरे मामले को विधानसभा में उठाया और सरकार से पूछा था कि वह सीइटी की परीक्षाएं कब तक कराएगी, जिसके जवाब में मुख्यमंत्री ने तारीख की घोषणा कर दी है।

Latest News

Featured

Around The Web