अगर आपके पास है ये पुराने नोट तो हो सकते है मालामाल? जानें

5 लाख तक बिक रहे है पुराने नोट कहां और कैसे बेचे आइए जानते हैं!
 | 
नोट
आपको ऐसे ही कुछ नोटो और सिक्कों के बारे में बताते हैं जो आपको रातों-रात लखपति बना सकते हैं- अगर आपके पास 5 रुपये का ये खास नोटहै तो आप इस एक नोट से हजारों कमा सकते हैं। इससे आपको करीब 35 हजार से 2 लाख रुपये तक मिल सकते हैं। अगर आपके पास ऐसे नोटों का कलेक्शन है तो आप लखपति बन सकते हैं। आइए आपको बताते हैं क्या है ये तरीका। सिक्कों के एक बंडल को 11.10 लाख रुपये में बेचा जा रहा है. इस बंडल में कुल 10 सिक्के हैं. जिसमें 4 सिक्के 1961 के हैं और तीन-तीन सिक्के 1962 और 1963 के हैं।

दिल्ली.  इस दुनिया में लोगों को अजीबोगरीब चीजें इकट्ठा करने का बहुत शौक होता है। और पता नहीं कौन सी चीज कब अमूल्य हो जाती है, आइए जानते हैं पुराने नोट के बारे में, जिसे बेचकर आप लाखों रुपये प्राप्त कर सकते हैं। ऐसा ही एक शौक है पुराने और सक्रिय सिक्के एकत्र करना। ई-कॉमर्स वेबसाइट Quikr पर लोग ऐसे ही पुराने सिक्के खरीदते और बेचते हैं।

आइए हम आपको कुछ ऐसे सिक्कों के बारे में बताते हैं जो आपको रातों-रात करोड़पति बना सकते हैं - अगर आपके पास 5 रुपये का यह खास नोट है तो आप इस एक नोट से हजारों कमा सकते हैं। इससे आपको करीब 35 हजार से 2 लाख रुपये तक मिल सकते हैं. अगर आपके पास ऐसे नोटों का संग्रह है तो आप करोड़पति बन सकते हैं। आइए आपको बताते हैं क्या है यह तरीका। सिक्कों का एक बंडल 11.10 लाख रुपये में बिक रहा है। इस बंडल में कुल 10 सिक्के हैं। जिसमें 4 सिक्के 1961 के और तीन सिक्के 1962 और 1963 के हैं।

आइए जानते हैं नोटों में क्या है खास- हम आपको बता रहे हैं 5 के एक ऐसे नोट के बारे में जिसे बेचकर आप आसानी से हजार रुपए कमा सकते हैं, इस नोट की खासियत यह है कि इस पर 786 नंबर लिखा होता है। आवश्यकता है। इसके साथ ही इस नोट पर ट्रैक्टर का निशान भी होना चाहिए। अगर आपके पास भी ऐसा कोई नोट है तो इसके बदले आपको 2 लाख मिल सकते हैं। जी हां, अगर आपके पास है ₹5 का नोट तो यह जानकारी आपके लिए जरूर है।

भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा जारी किया गया नोट अत्यंत दुर्लभ है। ऐसे में अगर आपके पास भी यह नोट है तो आप इसे बेचकर करोड़पति बन सकते हैं। इस एक वोट के बदले आप हजार कमा सकते हैं, इस समय एक ऐसी वेबसाइट है जहां पुराने नोटों और सिक्कों की जबरदस्त खरीदारी होती है। और आपको इन पुराने सिक्कों और नोटों की अच्छी कीमत मिल सकती है।

2022 के सिक्के और नोट कहां और कैसे बेचे जाएं?

इस नोट को बेचने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट www.ebay.com पर जाएं।

होम पेज पर आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा।

फिर आपको यहां एक विक्रेता के रूप में पंजीकरण करना होगा।

अपने ज्ञापन की एक स्पष्ट तस्वीर लें और इसे वेबसाइट पर अपलोड करें।

ईबे तब आपका विज्ञापन उन लोगों को दिखाएगा जो इस प्लेटफॉर्म का उपयोग करके पुराने नोट और सिक्के खरीदने में रुचि रखते हैं।

जो लोग आपके द्वारा सूचीबद्ध नोट खरीदना चाहते हैं वे आपसे संपर्क करेंगे।

कॉन्टैक्ट मिलने के बाद आप नोट के बारे में और बात कर सकते हैं और उसे सही और संभावित कीमत पर बेच सकते हैं।

किन पुराने नोटों को बेचने पर मिलेगा पैसा

25 पैसे का एक पुराण सिक्का लखपति बनता है। Quikr पर एक साल में एक साथ 25 पैसे 1.50 लाख करोड़ रु. यह सिक्का 1990 में जारी किया गया था और इसे पूरी तरह से अपडेट किया गया है। और यह सच है कि आपको पुराने नोट बेचकर पैसे मिलेंगे। अगर किसी को पता चले कि आपके पास है तो ऐसा नहीं हो सकता कि पुराने सिक्कों की इस खरीद-बिक्री में कई बार लोग जालसाजी का शिकार भी हो जाते हैं.

लोग बहुत पुराने नोट रख रहे हैं, यह उनके लिए एक अच्छा मौका है। इसके लिए देश के केंद्रीय बैंक आरबीआई ने चेतावनी जारी कर लोगों से इस फ्रॉड को लेकर सतर्क रहने को कहा है। आरबीआई ने कहा था कि आरबीआई पुराने सिक्कों की इस खरीद-बिक्री के किसी भी मामले में दखल नहीं देता है। अगर कोई आपको आरबीआई के नाम से ऐसा ऑफर देता है तो सावधान हो जाएं।

हमारे देश में कई ऐसी वेबसाइट हैं जो पुराने नोट बेचती हैं और खरीदती हैं, जो पुराने नोट खरीदती हैं और उनके बदले अच्छी रकम देती हैं। ईबे, कॉइनबाजार, कलेक्टर बाजार ऐसी साइटें हैं जहां आप 1, 5 और 10 रुपये के नोट बेच सकते हैं। इतना ही नहीं आप इन जगहों से दुर्लभ रानियां भी खरीद सकते हैं। तो अगर आपके पास 5 रुपए के ट्रैक्टर के नोट हैं तो इसके बदले में आपको 2 लाख रुपए तक मिल सकते हैं। इसके लिए शॉपक्लूज और मरुधर आर्ट्स जैसी कई कंपनियां घर बैठे अपनी पुरानी करेंसी को अच्छी कीमत पर बेच सकती हैं। इसके अलावा coinbazzar.com पर भी आपको पुराने नोटों के बदले कई गुना पैसा मिल जाएगा. 

Latest News

Featured

Around The Web