एशिया की टॉप 10 करेंसी से बाहर हुआ भारतीय रुपया!

भूटान की करेंसी भारतीय रुपए के बराबर पहुंची
 | 
रूपया
एशिया में सबसे मजबूत मुद्रा की बात करें तो भारतीय रुपया पहली दस करेंसी में भी नहीं है. एशिया की सबसे मजबूत करेंगी कुवैती दीनार है. एक कुवैती दीनार 3.4 डॉलर के बराबर होता है. उसके बाद बहरैनी दीनार और ओमानी रियाल का नंबर आता है.

दिल्ली।  डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया लगातार पीटता जा रहा है आइए जानते हैं कि दक्षिण एशिया के  देशों में भारतीय मुद्रा का क्या हाल है। नेपाल में धड़ल्ले से भारतीय रुपया स्वीकार किया जाता है. हालांकि भारत में आठ नवंबर 2016 के बाद हुई नोटबंदी के बाद वहां भारत के बड़े नोट लेने में समस्या होने लगी है। भारत का एक रुपया नेपाल के 1.59 नेपाली रुपए के बराबर है।यानि नेपाली मुद्रा भारतीय करेंसी से कमजोर है। इसी तरह श्रीलंका, म्यांमार, बांग्लादेश और अफगानिस्तान की मुद्राएं भी भारतीय करेंसी से कमजोर हैं।

भारतीय रुपया सबसे ज्यादा मजबूत म्यांमार में है. वहां की मुद्रा कायत है। एक रुपए में 20.08 म्यांमार कायत मिल जाएंगे. श्रीलंका में इंडियन रुपी 2.36 रुपए का होता है। बांग्लादेश में ये 1.24 बांग्लादेशी टका के बराबर कीमत का है। अफगानिस्तान के अफगानी की कीमत रुपए की तुलना में 1.05 है। भारत के पड़ोसी देश चीन के युआन से भारतीय रुपया जरूर बहुत कमजोर है. एक रुपया 0.09 चीनी युआन के बराबर होता है।भूटान

मालदीवी रुफैया भारतीय रुपए से खासा मजबूत होता है। भारत का एक रुपया 0.23 मालदीवी रुफैया के बराबर होता है।यानि ये हमारे रुपए से चार गुना ज्यादा मजबूत है. लिहाजा जो सामान अाप भारत में एक रुपए में खरीद सकते हैं, उसके लिए आपको चार रुपए के बराबर मुद्रा खर्च करनी होगी। इसीलिए जब भी भारतीय पर्यटक मालदीव जाते हैं तो उन्हें भारत में घूमने में खर्च होने वाली रकम की चार गुनी रकम ले जाने की सलाह दी जाती है।

भूटान की मुद्रा का नाम भूटानी नेगुलत्रम है. नेपाल की तरह ही भूटान में भी भारतीय मुद्रा स्वीकार की जाती है। भूटानी नेगुलत्रम की कीमत भारतीय रुपए से मामूली सा ज्यादा है. एक रुपया 0.99 भूटानी नेगुलत्रम के बराबर है. कभी कभी ये रुपये के बराबर भी रहता है लेकिन ये मुद्रा हाल के बरसों में कभी भारतीय रुपए के सामने कमजोर नहीं पड़ी।

वैसे एशिया में सबसे मजबूत मुद्रा की बात करें तो भारतीय रुपया पहली दस करेंसी में भी नहीं है. एशिया की सबसे मजबूत करेंगी कुवैती दीनार है। एक कुवैती दीनार 3.4 डॉलर के बराबर होता है. उसके बाद बहरैनी दीनार और ओमानी रियाल का नंबर आता है।

एशिया की पहली दस मजबूत करेंसी इस तरह हैं

1. कुवैती दीनार

2. बहरैनी दीनार

3. ओमानी रियाल

4. जार्डनियन दीनार

5. सिंगापुर डॉलर

6. ब्रुनेई डॉलर

7. तुर्कमेनिस्तान मनत

8. मलेशिया रिगिट

9. कतर रियाल

10. संयुक्त अरब अमीरात दिरहम

Latest News

Featured

Around The Web