हर डिवाइस के लिए एक ही चार्जर के लिए पहल

एक ही ‘चार्जर’ की संभावना तलाशे
 | 
चार्जर
सरकार मोबाइल, टैबलेट जैसे इलेक्ट्रानिक उपकरणों के लिए एक ही चार्जर की संभावना तलाशने को लेकर विशेषज्ञ समूहों का गठन करेगी। ये समूह दो महीनों में विस्तृत रिपोर्ट सौंपेगे। उद्योगों से जुड़े पक्षों के साथ बैठक के बाद सचिव ने कहा कि भारत शुरुआत में दो प्रकार के चार्जर अपनाने पर विचार कर सकता है। इसमें सी प्रकार का चार्जर भी शामिल है।

दिल्ली. उपभोक्ता मामलों के सचिव रोहित कुमार सिंह ने बुधवार को कहा कि सरकार मोबाइल और टैबलेट जैसे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के लिए सिंगल चार्जर की संभावना तलाशने के लिए विशेषज्ञ समूहों का गठन करेगी। ये समूह दो महीने में विस्तृत रिपोर्ट सौंपेंगे। उद्योग जगत के हितधारकों के साथ बैठक के बाद सचिव ने कहा कि भारत शुरू में दो तरह के चार्जर अपनाने पर विचार कर सकता है। इसमें C टाइप चार्जर भी शामिल है।

"यह एक जटिल मुद्दा है," उन्होंने संवाददाताओं से कहा। देश चार्जर बनाने की स्थिति में है। हमें अंतिम निर्णय लेने से पहले उद्योग, उपयोगकर्ताओं, निर्माताओं और पर्यावरण सहित सभी के दृष्टिकोण को समझना होगा।" सिंह ने कहा कि प्रत्येक पक्ष का अलग-अलग दृष्टिकोण है और उन मुद्दों को अलग से देखने के लिए विशेषज्ञ समूह बनाए जाएंगे।

मोबाइल, लैपटॉप और आईपैड और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में इस्तेमाल होने वाले चार्जिंग पोर्ट का अध्ययन करने के लिए अलग विशेषज्ञ समूह बनाए जाएंगे। सचिव ने कहा कि समूहों को इस महीने अधिसूचित किया जाएगा और दो महीने में अपनी सिफारिशें देंगे। हालांकि क्षेत्र-विशिष्ट संगठनों और निर्माताओं ने ई-कचरे के संबंध में चिंताओं पर सहमति व्यक्त की है, उन्होंने इस मामले पर और चर्चा करने का आह्वान किया है।

बैठक में एचसीएल के संस्थापक अजय चौधरी, मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन ऑफ इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी के अध्यक्ष राजकुमार ऋषि, इंडिया सेल्युलर एंड इलेक्ट्रॉनिक्स एसोसिएशन के अध्यक्ष पंकज महेंद्रू, कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स एंड अप्लायंसेज मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष एरिक ब्रेगेंजा और अध्यक्ष विपुल रे ने भाग लिया। इंडियन इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष उपस्थित थे.

Latest News

Featured

Around The Web