जानिए सबसे कम उम्र की प्रतिभाशाली महिला व्यवसायी नेहा नारखेड़े

‘फोर्ब्स’ ने चुना सबसे कम उम्र की प्रतिभाशाली उद्यमी
 | 
Neha नारखेडे
छोटे से अर्से में नेहा ने इतनी दौलत और शोहरत कमाई कि 2020 में फोर्ब्स ने उन्हें अमेरिका की ‘सेल्फ मेड’ महिलाओं की सूची में शुमार किया और हाल ही में उन्हें आइआइएफएल वेल्थ हुरून इंडिया की 2022 की सूची में भारत की सबसे कम उम्र की ‘सेल्फ मेड’ महिला उद्यमी चुना गया है।

दिल्ली।  बहुत कम समय में उन्होंने इतनी दौलत और प्रसिद्धि अर्जित की कि 2020 में फोर्ब्स ने उन्हें अमेरिका की 'सेल्फ मेड' महिलाओं की सूची में शामिल किया और हाल ही में उन्हें आईआईएफएल वेल्थ हुरुन इंडिया की 2022 की सूची में भारत की सबसे कम उम्र की 'सेल्फ मेड' के रूप में शामिल किया गया। -मेड'मेड' महिला उद्यमी का चयन किया गया है।

पुणे, महाराष्ट्र में जन्मी, नेहा ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा एक स्थानीय स्कूल में की और स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद 2002 से 2006 तक पुणे में सावित्री देवी फुले विश्वविद्यालय से कंप्यूटर इंजीनियरिंग पूरी की। उन्होंने अटलांटा, जॉर्जिया में जॉर्जिया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से एमएस पूरा किया। 2006 से 2007। फरवरी 2008 में, नेहा नारखेड़े एक तकनीकी कर्मचारी के रूप में ओरेकल कॉर्पोरेशन में शामिल हुईं और फरवरी 2010 तक इस पद पर रहीं।

उसके बाद वह लिंक्डइन में एक कंप्यूटर इंजीनियर के रूप में शामिल हुईं और यहीं से उनकी जिंदगी एक नए रास्ते पर शुरू हुई। लिंक्डइन पर काम करते हुए, उन्होंने अपने दो सहयोगियों - जून राव और जे क्रेप्स के साथ एक प्रोजेक्ट पर काम करते हुए अपाचे काफ्का नामक एक ओपन सोर्स प्लेटफॉर्म बनाया। नेहा के मुताबिक, क्रेप्स को डेटा एक्सेस में कुछ दिक्कत आ रही थी और नेहा ने उन्हें इस संबंध में मदद की पेशकश की और एक बड़ा विचार शुरू हुआ।

नेहा का कहना है कि उन लोगों ने कोई नई तकनीक बनाने के बजाय उन तकनीकों का अध्ययन और विश्लेषण करना शुरू कर दिया जो पहले से ही इस क्षेत्र में काम कर रही थीं और इस नतीजे पर पहुंचीं कि इस समस्या का कोई समाधान नहीं है. सभी को इसकी जरूरत है। यहीं से अपाचे काफ्का के निर्माण की नींव रखी गई थी। दो साल बाद सितंबर 2014 में इन तीनों ने सॉफ्टवेयर कंपनी Conflate शुरू की। कंप्यूटर प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में एक प्रसिद्ध महिला उद्यमी होने के अलावा, नेहा एक कलम-समृद्ध भी हैं और उन्होंने सभी तकनीकों के बारे में ग्वेन शापिरा और टॉड बालिनो के साथ, काफ्का: द डेफिनिटिव गाइड नामक एक पुस्तक का सह-लेखन किया है। काफ्का ने बनाया है। बताया गया है।

मार्च 2020 में नेहा ने स्टार्टअप निवेशक और सलाहकार के रूप में काम करना शुरू किया और वह कई बड़ी टेक आधारित कंपनियों को तकनीकी सलाह देती हैं। नेहा को अपने पति सचिन कुलकर्णी के साथ नई-नई जगहों पर घूमने और स्कूबा डाइविंग का शौक है। उनके माता-पिता उन्हें बचपन से ही ऐसे कई लोगों के बारे में बताते थे जिन्होंने जीवन में बड़ी उपलब्धियां हासिल की हैं, खासकर उन महिलाओं के बारे में जिन्होंने अपने दम पर अपने लिए बेहतर मुकाम बनाया है।

जिन लोगों ने उन्हें सबसे ज्यादा प्रभावित किया उनमें इलेक्ट्रिक कार निर्माता एनआईओ, एक अमेरिकी स्टार्टअप कंपनी की मुख्य कार्यकारी पद्मश्री वारियर, भारत की पहली महिला आईपीएस अधिकारी किरण बेदी और पेप्सिको की अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी इंद्रा नूयी शामिल हैं। भारतीय मीडिया से लेकर फोर्ब्स और वॉल स्ट्रीट जर्नल तक नेहा नरखेड़े की उपलब्धियों की चर्चा है। 

Latest News

Featured

Around The Web