पाकिस्तान, पंजाब के सीएम इलाही का हरियाणा कनेक्शन!

पाकिस्तान पंजाब के नए सीएम इलाही का हरियाणा से है लगाव, पूर्व सीएम चौटाला ने गिफ्ट की थी भैंस और जलेबी
 | 
सीएम इलाही
चौधरी परवेज इलाही ने गुरुवार को पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। उनका पूर्व उपप्रधानमंत्री देवीलाल के समय से चौटाला राजनीतिक परिवार से पुराना नाता है। हरियाणा के पूर्व सीएम ओम प्रकाश चौटाला ने उन्हें 2004 में राज्य के उनके आखिरी दौरे पर एक मुर्रा भैंस, एक एस्कॉर्ट्स ट्रैक्टर और एक गोहाना की एक प्रसिद्ध दुकान से ‘जलेबी’ भेंट की थी।

लाहौर.  चौधरी परवेज इलाही ने गुरुवार को पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। उनका पूर्व उपप्रधानमंत्री देवीलाल के समय से चौटाला राजनीतिक परिवार से पुराना नाता है। हरियाणा के पूर्व सीएम ओम प्रकाश चौटाला ने उन्हें 2004 में राज्य के उनके आखिरी दौरे पर एक मुर्रा भैंस, एक एस्कॉर्ट्स ट्रैक्टर और एक गोहाना की एक प्रसिद्ध दुकान से ‘जलेबी’ भेंट की थी। 

चौटाला की मेहमान नवाजी पर इलाही ने उनका आभार जताया था। साथ ही उन्होंने भारत और पाकिस्तान से सीमा पार सौहार्द को बढ़ावा देने के लिए अपने वीजा मानदंडों में ढील देने की बात कही थी। वह सिरसा स्थित ओम प्रकाश चौटाला के तेजा खेड़ा फार्महाउस में ठहरे थे और इस दौरान तत्कालीन सीएम भी उनके साथ थे।

2018 में एलनाबाद विधायक अभय सिंह चौटाला (चौटाला के छोटे बेटे) को इलाही परिवार ने एक शादी में आमंत्रित किया था, जहां उनके साथ परिवार के सदस्य की तरह व्यवहार किया गया था। इस तरह, दोनों परिवारों के बीच अच्छे रिश्ते जारी रहे। अभय सिंह चौटाला के इंडियन नेशनल लोकदल के एक समर्थक ने कहा, “जब भी चौटाला पाकिस्तान जाते हैं, तो इलाही परिवार उन्हें बॉर्डर पर रिसीव करता है और उनकी मेजबानी करता है। इलाही जब 2002 से 2007 तक पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के सीएम थे, तो ओम प्रकाश चौटाला 2005 तक हरियाणा के सीएम थे।

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने पाकिस्तान के पीएम शहबाज शरीफ को बड़ा झटका दिया था और उनके बेटे हमजा शहबाज को पंजाब के मुख्यमंत्री की गद्दी से हटा दिया था। कोर्ट के इस फैसले के बाद मंगलवार रात को ही चौधरी परवेज इलाही पंजाब प्रांत के नए सीएम पद की शपथ दिलाई गई। हालांकि, सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद भी इलाही की ताजपोशी आसान नहीं रही।

सुप्रीम कोर्ट के तीन जजों की बेंच ने पंजाब के राज्यपाल बालिग उर रहमान को आदेश दिया था कि वह इलाही को मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाएं लेकिन उन्होंने इससे इनकार कर दिया, जिसके बाद इलाही रात को ही इस्लामाबाद पहुंच गए। यहां पर राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने उन्हें सीएम पद की शपथ दिलाई।

Latest News

Featured

Around The Web