रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले बहुत अच्छा - निर्मला सीतारमण

रुपए के लगातार गिरने के सवाल पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि सरकार देश की अर्थव्‍यवस्‍था को हर पहलू से देख रही 
 | 
मोदी
पुणे जिले की अपनी तीन दिवसीय यात्रा के अंतिम दिन मीडिया से बात करते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि अगर कोई एक मुद्रा है जो खुद को संभालाने में सक्षम है और अन्य मुद्राओं की तुलना में उतार-चढ़ाव से बची हुई है, तो वह भारतीय रुपया है। हमने बहुत अच्छी तरह से वापसी की है और काफी अच्छी तरह से इस स्थिति का सामना किया है। रुपये की गिरती कीमत के बारे में पूछे जाने पर निर्मला सीतारमण ने कहा कि गिरावट के मौजूदा दौर में डॉलर के मुकाबले अन्य मुद्राओं की स्थिति पर भी अध्ययन करने की जरूरत है।

दिल्ली -  केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को कहा कि भारतीय रुपया अन्य मुद्राओं की तुलना में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले काफी मजबूत है। रुपये के रिकॉर्ड निचले स्तर पर जाने से जुड़े सवाल पर वित्त मंत्री ने कहा कि आरबीआई और वित्त मंत्रालय स्थिति पर करीब से नजर रखे हुए हैं.

पुणे जिले की अपनी तीन दिवसीय यात्रा के अंतिम दिन मीडिया से बात करते हुए, वित्त मंत्री ने कहा कि यदि कोई एक मुद्रा है जो खुद को बनाए रखने में सक्षम है और अन्य मुद्राओं की तुलना में अस्थिरता से मुक्त है, तो यह है भारतीय रुपया। है। हम बहुत अच्छी तरह से वापस आए हैं और स्थिति को काफी अच्छी तरह से संभाला है। रुपये में गिरावट के बारे में पूछे जाने पर निर्मला सीतारमण ने कहा कि गिरावट के मौजूदा दौर में डॉलर के मुकाबले अन्य मुद्राओं की स्थिति का अध्ययन करने की जरूरत है.

यूक्रेन-रूस युद्ध का असर: गौरतलब है कि रुपया शुक्रवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले अब तक के सबसे निचले स्तर 81.09 पर पहुंच गया था। यह गिरावट पिछले कुछ महीनों से जारी है। विशेषज्ञों का मानना ​​है कि 2022 की शुरुआत में यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद बढ़े भू-राजनीतिक तनाव ने डॉलर के मुकाबले अन्य मुद्राओं की स्थिति को कमजोर कर दिया है। वहीं, अमेरिका समेत कई देशों के केंद्रीय बैंकों की ब्याज दरों में बढ़ोतरी का भी इस पर असर पड़ा है।

जनवरी 2022 और सितंबर 2022 के बीच केवल आठ महीनों में भारत का विदेशी मुद्रा भंडार लगभग 90 बिलियन डॉलर या लगभग 11 बिलियन डॉलर प्रति माह कम हो गया है। भारत का विदेशी मुद्रा भंडार 14 जनवरी 2022 को 634.97 बिलियन डॉलर की तुलना में 16 सितंबर 2022 तक 545.65 बिलियन डॉलर था। .

इससे पहले गुरुवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि सरकार महंगाई दर को 4 फीसदी से नीचे रखने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है. केंद्र सरकार ऐसे कदम उठा रही है ताकि लोगों को जरूरी चीजें समय पर सही दाम पर मिल सकें। महंगाई दर को एक निश्चित स्तर पर लाने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि महंगाई के मुद्दे को वैश्विक नजरिए से देखा जाना चाहिए। 

Latest News

Featured

Around The Web