शशि थरूर भी हैं कांग्रेस के अध्यक्ष पद की रेस में? जानें

कांग्रेस को इस समय अध्यक्ष पद के लिए किसी दमदार शख्सियत की जरूरत शशि थरूर हो सकते हैं बेहतर विकल्प!
 | 
कांग्रेस
खबर है कि इस अध्यक्ष पद की रेस में शशि थरूर भाग ले सकते हैं। थरूर और मनीष तिवारी दोनों पूर्व केंद्रीय मंत्री हैं और उन 23 नेताओं में शामिल हैं जिन्होंने अंतरिम प्रमुख सोनिया गांधी को पत्र लिखकर “पार्टी नेतृत्व” में बदलाव की मांग की थी। ‘जी-23’ में शामिल कुछ नेताओं ने अब पार्टी भी छोड़ दी है। इसमें कपिल सिब्बल और हाल ही में गुलाम नबी आजाद का नाम शामिल हैं। ऐसे में शशि थरूर के नाम के पूरे कयास लगाए जा रहे हैं क्योंकि उनकी साफ और बेबाक छवि कांग्रेस के लिए फायदेमंद साबित हो सकती है।

दिल्ली. कांग्रेस पार्टी में अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए कशमकश जारी है। एक और जहां कई बड़े नेता कांग्रेस छोड़ चुके हैं। वहीं कुछ अन्य नेता भी अपने बयानों को लेकर चर्चा में हैं। जबकि राजनीतिक विश्लेषकों की मानें तो यह उठापटक कहीं ना कहीं कांग्रेस के लिए फायदेमंद ही साबित होगी। एक ओर जहां कपिल सिब्बल गुलाम नबी आजाद आनंद शर्मा जैसे लोग कांग्रेस से किनारा कर चुके हैं। वहीं दूसरी ओर जयराम रमेश शशि थरूर मनीष तिवारी और सचिन पायलट जैसे नेता अब भी पार्टी के लिए मजबूती से खड़े हैं सूत्रों की माने तो शशी थरूर के अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ने के कयास लगाए जा रहे हैं। अगर ऐसा होता है तो यह कांग्रेस के लिए अच्छी खबर हो सकती है। शशि थरूर जानी-मनी शख्सियत हैं  और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी देश का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं। ऐसे में अगर वह अध्यक्ष बनकर उभरे तो इससे कांग्रेस पार्टी को काफी मदद मिलेगी।

Sshi tharur

कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए चुनाव 17 अक्टूबर को होगा। ऐसे में कांग्रेस के जी-23 नेता मनीष तिवारी, शशि थरूर और कार्ति चिदंबरम ने चुनावी प्रक्रिया में पारदर्शिता बनाए रखने के लिए पार्टी की मतदाता सूची को सार्वजनिक करने की मांग की है. . इस पर पार्टी के वरिष्ठ नेता प्रताप सिंह बाजवा ने कहा, ''यह पार्टी का आंतरिक चुनाव है, मतदाता सूची सार्वजनिक संपत्ति नहीं है. क्या आपको लगता है कि कोई चायवाला या गोलगप्पे बेचने वाला यह मतदाता सूची देगा?

बाजवा ने कहा कि अगर वह चुनाव में हैं तो पार्टी कार्यालय जाएं और वहां से मतदाता सूची प्राप्त करें. बिना किसी का नाम लिए मनीष तिवारी, शशि थरूर और अन्य के बयानों के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, 'यह 24, अकबर रोड, दिल्ली है। वे इसका पता भी जानते हैं।' अगले महीने राष्ट्रपति पद के चुनाव पर बाजवा ने कहा कि मैं आपको यह भी बता दूं कि जो लोग भूमिका की मांग कर रहे हैं, उनमें से कोई भी चुनाव नहीं लड़ेगा.

हालांकि, खबर है कि शशि थरूर इस राष्ट्रपति पद की दौड़ में हिस्सा ले सकते हैं। थरूर और मनीष तिवारी दोनों पूर्व केंद्रीय मंत्री हैं और उन 23 नेताओं में शामिल हैं, जिन्होंने अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी को पत्र लिखकर "पार्टी नेतृत्व" में बदलाव की मांग की थी। 'जी-23' के कुछ नेताओं ने भी पार्टी छोड़ दी है। इसमें कपिल सिब्बल और हाल ही में गुलाम नबी आजाद का नाम शामिल है।

कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने भी मतदाता सूची को सार्वजनिक करने की मांग पर आपत्ति जताई है. वेणुगोपाल ने कहा कि पार्टी का कोई भी सदस्य किसी भी मतदाता सूची की कॉपी पार्टी कार्यालय में जाकर देख सकता है. उन्होंने कहा, "यह एक आंतरिक प्रक्रिया है और इसे (मतदाता सूची) सभी के देखने के लिए प्रकाशित नहीं किया जाना चाहिए।" उन्होंने कहा कि कांग्रेस में ऐसी कोई प्रथा नहीं है। हम पुराने रिवाज का पालन करेंगे।

कांग्रेस की ओर से जारी कार्यक्रम के मुताबिक अध्यक्ष पद के चुनाव की अधिसूचना 22 सितंबर को जारी की जाएगी और 24 सितंबर तक नामांकन किया जा सकेगा. पार्टी के अध्यक्ष पद के लिए 17 अक्टूबर को चुनाव होगा. मतों की गिनती 19 अक्टूबर को होगी। पार्टी नेता केसी वेणुगोपाल ने कहा कि इस पद के लिए कोई भी चुनाव लड़ सकता है।

Latest News

Featured

Around The Web