कौन हैं ख़ुद से शादी करने वाली क्षमा बिंदू और वो ऐसा क्यों कर रही हैं?

सोलोगेमी!..यानि एक ऐसी शादी जिसमे ख़ुद से शादी की जाती है। जिसमें इंसानों का जोड़ा नही होता। एक ही महिला या पुरुष शादी के सारी रश्मों को अदा करता है। बीते कुछ सालों में पश्चिमी देशों में यह चलन तेज़ी से बढ़ा है, लेकिन अब यह भारत मे भी आ गया है
 | 
sologamy in india
ख़ुद से शादी करने की ख़बर पहली बार लगभग 20 साल पहले सुनने में आई थी। जब कैरी ब्रैडशॉ (अमेरिकन सिरीज़ सेक्स एंड द सिटी का मशहूर किरदार) ने इसका ज़िक्र किया था। लेकिन यह शो एक कॉमेडी ड्रामा था।

वडोदरा: सोलोगेमी!..यानि एक ऐसी शादी जिसमे ख़ुद से शादी की जाती है। जिसमें इंसानों का जोड़ा नही होता। एक ही महिला या पुरुष शादी के सारी रश्मों को अदा करता है। बीते कुछ सालों में पश्चिमी देशों में यह चलन तेज़ी से बढ़ा है, लेकिन अब यह भारत मे भी आ गया है।

11 जून को भारत में भी एक ऐसी ही शादी होगी जिसमें एक लड़की ख़ुद से ही शादी करने जा रही है। 11 जून को गुजरात के वडोदरा शहर की क्षमा बिंदू पूरे हिंदू रीति रिवाज से मंदिर में अपने आप से शादी करने जा रही हैं।


उन्होंने मीडिया को बताया कि 11 जून को वह लाल शादी का जोड़ा पहनेंगी, हाथों में मेंहदी लगाएंगी और लाल सिंदूर से अपनी मांग भरेंगी। अग्नि को साक्षी मानकर शादी के सात फेरे लेंगी।

शादी के पहले की भी तमाम रस्में की जाएंगी। ठीक वैसे ही जैसे किसी भी दूसरी शादी में होती हैं। हल्दी की रस्म होगी, संगीत और मेंहदी की रस्म होगी। शादी के पहले की रस्में अगर ज़रूरी हैं तो शादी के बाद हनीमून पर भी जाने का रिवाज है और क्षमा हनीमून पर गोवा जाएंगी।
उन्होंने ख़ुद से शादी के बाद दो सप्ताह के लिए हनीमून प्लान किया है।

वह कहती हैं,"बहुत से लोग मुझसे कहा करते हैं कि मैं एक अच्छा कैच हूं तो मैं उन लोगों से कहती हूं कि हां, और इसीलिए मैंने ख़ुद को चुन लिया है।"

वह कहती हैं, "ख़ुद से शादी करना, अपने आप से एक वादा है। एक वादा जिसमें आप हमेशा अपने लिए मौजूद रहें। एक ऐसा वादा जिसमें आप अपने लिए एक ऐसी ज़िंदगी और लाइफ़स्टाइल चुनें जो आपको आगे बढ़ने और ग्रो करने में मदद करे, ताकि आप जीवंत, ख़ूबसूरत और अंदर से संतुष्ट-ख़ुश जीवन ग़ुज़ार सकें।"

वह कहती हैं, "मैं मेरे हर आयाम को पूरे दिल से स्वीकार करती हूं, ये उसे जताने का मेरा अपना तरीक़ा है। ख़ासतौर पर अपनी कमज़ोरियों को वो चाहे शारीरिक हो, मानसिक हो या फिर किसी भी तरह की हो, उसे स्वीकार करना. मेरे लिए ख़ुद से शादी ख़ुद को स्वीकार करने का एक बेहद गहरा भाव है। मैं यह कहना चाहती हूं कि मैंने ख़ुद को स्वीकार कर लिया है...पूरा का पूरा। यहां तक की उन हिस्सों को भी जो ख़ूबसूरत नहीं हैं।"

क्षमा ने मुझे बताया कि उनका परिवार उनके साथ है और वे अपने दोस्तों के साथ इस शादी में शामिल भी होंगे।

उन्होंने आगे बताया, "मेरी मां ने मुझसे कहा, अरे वाह! तुम हमेशा कुछ नया सोचती हो। मेरे माता-पिता बहुत ही खुले दिमाग़ के हैं उन्होंने मुझसे कहा कि अगर इसमें ख़ुशी है तो यह सही है।"

ख़ुद से शादी करने की ख़बर पहली बार लगभग 20 साल पहले सुनने में आई थी। जब कैरी ब्रैडशॉ (अमेरिकन सिरीज़ सेक्स एंड द सिटी का मशहूर किरदार) ने इसका ज़िक्र किया था। लेकिन यह शो एक कॉमेडी ड्रामा था।

Latest News

Featured

Around The Web