Ambergris - जानिए आखिर क्यों स्पर्म व्हेल की उल्टी की कीमत करोडों में होती है

यह हल्के ग्रे या कालेरंग का होता है
 | 
ss
इस बात को लेकर अभी भी स्टडी की जा रही है कि क्या यह वाकई स्पर्म व्हेल की उल्टी होती है, जैसा कि इसे नाम दिया गया है या फिर व्हेल का मल. इसे Ambergris इसलिए कहते हैं क्योंकि यह amber जैसा दिखता है जोकि बाल्टिक तट पर बहकर आया हो Gris का मतलब लैटिन में ग्रे होता है.

लखनऊ - उत्तरप्रदेश STF ने राजधानी लखनऊ(Lucknow) से चार तस्करों को धर दबोचा. जानकारी के मुताबिक गोमती नगर विस्तार इलाके से गिरफ्तार किए गए आरोपियों के पास से स्पर्म व्हेल की उल्टी(Whale Vomit) मिली. जिसकी कीमत करोडों में बताई जा रही है.

जी! हां, व्हेल उल्टी की कीमत करोडों में. दरअसल इसे एम्बरग्रीस कहा जाता है. आरोपियों के पास 4.12 किलोमीटर एम्बरग्रीस मिली है जिसकी अंतरराष्ट्रीय बाजार में 10 करोड़ की कीमत बताई जा रही है.

भारत में वन्य जीव सरंक्षण अधिनियम - 1971 के अंर्तगत व्हेल की उल्टी की बिक्री प्रतिबंधित है. यूपी STF(Special Task Force) ने इस संबंध में ट्वीट कर जानकारी देते हुए बताया कि 4.120 किलो एम्बरग्रीस के साथ 4 लोगों को अरेस्ट किया गया है. अरेस्ट किए गए तस्करों का नाम फिरोज, अभय दानिश व अविनाश है. इसे ग्रे एम्बर भी कहा जाता है. तैरता हुआ सोना कहे जाने वाले इस ठोस आकर के प्रदार्थ को दुनिया के सबसे रहस्यमयी प्राकृतिक खजानों में गिना जाता है.

दरअसल Ambergris ठोस, मोम जैसा ज्वलनशील पदार्थ होता है. यह हल्के ग्रे या कालेरंग का होता है. एम्बरग्रीस स्पर्म व्हेलम(Sperm Whale) की आंतों में पाया जाता है. पानी के अंदर व्हेल मछलियों के अलावा कई ऐसे जीव खातीं हैं जिनकी नुकीली चोंच व शेल्स होती हैं.

इन्हें खाने पर व्हेल के अंदर के हिस्से को चोट ना पहुंचे इसके लिए Ambergris अहम होता है. इसे निकालने के लिए कई बार व्हेल तस्कर स्पर्म व्हेल की जान ले लेते हैं जो पहले से ही विलुप्त होने की कगार  पर खड़े जीवों में शामिल है.

एम्बरग्रीस का इस्तेमाल परफ्यूम इंडस्ट्री में किया जाता है. इसमें मौजूद एल्कोकल का प्रयोग महंगे ब्रैंड के परफ्यूम बनाने में करते हैं. इसकी मदद से परफ्यूम की गंध लंबे समय तक बरकरार रखी जा सकती है. इस वजह से इसकी कीमत करोडों में होती है. यहां तक कि वैज्ञनिकों ने इसे तैरता हुआ सोना भी कहा है. बीते कुछ समय में यमन व थाईलैंड के कई मछुआरों के हाथ यह समुद्री खजाना लगा है.

हालांकि इस बात को लेकर अभी भी स्टडी की जा रही है कि क्या यह वाकई स्पर्म व्हेल की उल्टी होती है, जैसा कि इसे नाम दिया गया है या फिर व्हेल का मल. इसे Ambergris इसलिए कहते हैं क्योंकि यह amber जैसा दिखता है जोकि बाल्टिक तट पर बहकर आया हो Gris का मतलब लैटिन में ग्रे होता है. सूरज और पानी के संपर्क में आने के बाद यह चट्टानी पत्थर में तब्दील हो जाता है. जो Ambergris ताजा होता है, उसकी गंध मल जैसी ही होती है लेकिन फिर धीरे-धीरे मिट्टी जैसी होने लगती है.

Latest News

Featured

Around The Web