ऑस्ट्रेलिया में तेजी से बढ़ रही है किसी भी धर्म को न मानने वाले लोगों की संख्या

ऑस्ट्रेलिया में 1 करोड़ से अधिक लोगो किसी भी धर्म को नहीं(irreligious) मानते
 | 
SS
एक तरफ ऑस्ट्रेलिया में ईसाई धर्म को मानने वाले लोगों की संख्या कम हो रही है तो दूसरी तरफ अन्य धर्मों को मानने वाले लोगों की तादाद बढ़ रही है. आंकड़ों के अनुसार हिंदू धर्म सबसे तेजी से बढ़ने वाला धर्म है. पिछले सेंसस के मुकाबले इसमें 55.3 फीसद की वृद्धि हुई है और अब देश की आबादी 2.7 फीसद यानी करीब 6 लाख 84 हजार लोग हिंदू हैं.

नई दिल्ली - एक तरफ भारत में हिंदू-मुस्लिम और मंदिर मस्जिद को लेकर आये दिन बवाल खड़ा रहता है. दूसरी तरफ एक ऐसा भी देश है जहां लोग धर्म के झंझट से बाहर निकलना चाहते हैं. ये देश ऑस्ट्रेलिया(Australia) है, जहां किसी भी धर्म को न मानने वाले लोगों की संख्या तेजी से बढ़ती जा रही है. ऑस्ट्रेलिया के सिडनी(Sidney) शहर में रहने वाले गायक-संगीतकार अविजित सरकार कहते हैं कि ऑस्ट्रेलिया के लेटेस्ट सेंसस(Australian Census 2021) ने उनके दिन में उम्मीद की किरण को फिर से जिंदा किया है. इसकी वजह उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के सेंसस के ताजा आंकड़े को बताया है. जिनके मुताबिक देश के 1 करोड़ से अधिक लोगों ने सरकार को बताया है कि वे किसी भी धर्म को नहीं(irreligious) मानते.

ss
Courtesy - Australian Bureau of Statistics

भारतीय मूल के अविजित सरकार(Avijit Sarkar) ऑस्ट्रेलिया के मशहूर आर्टिस्ट हैं. वो कहते हैं," साल 2021 के सेंसस के मुताबिक 38.9 फीसदी लोगों ने कहा था कि वे किसी भी धर्म को नहीं मानते. मैं उन्हीं में से एक हूं और हमेशा से ही ऐसा रहा हूं. वहीं 2016 के सेंसस(Census) में ऐसे लोगों की संख्या 30 फीसदी थी. तब मैंने भविष्यवाणी की थी कि यह संख्या तेजी से बढ़ेगी. मुझे यकीन है कि यह यहां नहीं रुकेगी."

SS

पिछले साल जून में ऑस्ट्रेलिया में हुए सेंसस के आंकड़ें इसी महीने जारी हुए हैं. इन आंकड़ों के मुताबिक देश के 2.7 करोड़ लोग रहते हैं. जिनमें से 38 फीसदी से ज्यादा लोग किसी भी धर्म को नहीं मानते. देश में आज भी सबसे ज्यादा पॉपुलेशन ईसाई धर्म के लोगों की है. लेकिन ये लगातार घटती जा रही है. ऑस्ट्रेलियन ब्यूरो ऑफ स्टेटिस्टिक्स(Australian Bureau of Statistics) के हिसाब से 43.9 फीसदी लोग क्रिश्चियन हैं. लेकिन इनकी पॉपुलेशन 2016 में 52.1 फीसदी हुआ करती थी और 2011 में 61.1 फीसदी .

SS
Courtesy - Australian Bureau of Statistics

ऑस्ट्रेलियन ब्यूरो ऑफ स्टेटिस्टिक्स के अनुसार अब धर्म के कॉलम में कोई धर्म नहीं का ऑप्शन चुनने वालों की तादाद बढ़ रही है. लगभग 40 फीसदी लोगों ने ये ऑप्शन चुना है. साल 2016 में ये ऑप्शन चुनने वाले लोगों की संख्या 30.1 फीसदी थी जबकि साल 2011 में 22 फीसदी.

एक तरफ ऑस्ट्रेलिया में ईसाई धर्म(Christian) को मानने वाले लोगों की संख्या कम हो रही है तो दूसरी तरफ अन्य धर्मों को मानने वाले लोगों की तादाद बढ़ रही है. आंकड़ों के अनुसार हिंदू धर्म सबसे तेजी से बढ़ने वाला धर्म है. पिछले सेंसस के मुकाबले इसमें 55.3 फीसद की वृद्धि हुई है और अब देश की आबादी 2.7 फीसद यानी करीब 6 लाख 84 हजार लोग हिंदू हैं. वहीं इस्लाम(Islam) को मानने वाले लोगों की आबादी 3.2 फीसदी हो गई है और ऑस्ट्रेलिया में करीब 8 लाख 13 हजार से ज्यादा मुस्लिम लोग हैं.

SS
Courtesy - Australian Bureau of Statistics


ऑस्ट्रेलिया के स्टेटिस्टिक्स स्पेशलिस्ट(statistics specialist) डॉ. डेविड ग्रुएन कहते हैं कि सेंसस में धर्म का एक ऐच्छिक कॉलम(Optional Column) है. यानी लोग इसे खाली भी छोड़ सकते हैं. इस ऑप्शन को देश के सभी 18 सेंसस में पूछा गया है. ऐच्छिक होने के बावजूद लोग बड़ी मात्रा में जवाब देते हैं. 2016 में 91 फीसदी व साल 2021 में 93 फीसदी लोगों ने इसका जवाब भरा. डॉ. ग्रुएन कहते हैं कि दो दशकों में ऑस्ट्रेलिया की सोसाइटी में बड़ा चेंज आया है. उन्होंने कहा," धर्म के मानने वाले लोगों की संख्या से पता चलने से लोकल सर्विसेज के बारे में प्लानिंग करने में मदद मिलती है. 

SS
Courtesy - Australian Bureau of Statistics

बता दें कि आज भी वर्ल्ड में धार्मिक लोगों की संख्या के मुकाबले किसी धर्म को ना मानने वालों की आबादी बेहद कम है. वर्ल्ड पॉपुलेशन रिव्यू(World Population Review) के मुताबिक लगभग 85 फीसदी लोग किसी ना किसी धर्म को मानते हैं. इनमें ईसाई धर्म सबसे ऊपर है जिसके अनुयायी करीब 2.38 अरब लोग हैं. इस्लाम को मानने वाले लोग दूसरे नंबर पर हैं. इस्लाम के अनुयायी करीब 1.91 लोग हैं और तीसरे नंबर पर हिंदू धर्म है जिसकी पॉपुलेशन 1.16 अरब है.

SS


वहीं अगर किसी एक धर्म से तुलना की जाए तो किसी धर्म को ना मानने वालों की पॉपुलेशन करीब 1.2 अरब है और एक ग्रुप के तौर ओर देखा जाए तो ये ईसाई धर्म के बाद सबसे बड़ा ग्रुप है. वर्ल्ड पॉपुलेशन रिव्यू की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि एस्टोनिया, चीन, जापान, चेक रिपब्लिक ऐसे देश हैं जहां तीन-चौथाई से ज्यादा लोग किसी भी धर्म को नहीं मानते. इनके अलावा वियतनाम, नॉर्वे, स्वीडन, मकाऊ, हांगकांग में भी किसी भी धर्म को न मानने वाले लोगों की बड़ी संख्या मौजूद है.

Latest News

Featured

Around The Web