अगर Facebook चलाते वक्त ये गलतियां की तो जेल हो सकती है!

किसी को भी धमकी भरे या आपत्तिजनक मैसेज ना करें
 | 
sss
फेसबुक पर किसी लड़की को कोई गलत मैसेज, वीडियो व फोटो भेजने की गलती ना करें. अगर किसी महिला या लड़की ने आपके द्वारा भेजे गए मैसेज को लेकर आपकी शिकायत कर दी तो हवालात की हवा पानी का पता चल जाएगा.

चंडीगढ़ - फेसबुक!..जिसे लगभग हर भारतीय इस्तेमाल करता है. चाहे स्कूल में पढ़ते बच्चे हों या नौकरी से रिटायर्ड व्यक्ति हर कोई फेसबुक पर अपनी ID बनाये हुए है. हां, वो बात अलग है कई Angel Priya नाम की भी फेक ID होती हैं.

लेकिन इन सबके बीच ये हमे जरूर याद रखने की जरूरत है कि फेसबुक का इस्तेमाल ऐसे करना है कि किसी धर्म, जाति या व्यक्ति की भावनाएं आहत ना हों. आज हम आपको कुछ ऐसी ही गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपको गलती से भी नहीं करनी हैं.

मार्क जुकरबर्ग व उनके साथियों ने फेसबुक इसलिए बनाया था कि हम अपने दोस्तों, रिश्तेदारों या दुनिया के दूसरे लोगों से आसानी से बात कर सकें. लेकिन बाद में फेसबुक का इस्तेमाल राजनीति व अपराध के लिए होने लगा. अब फेक ID से पैसे मांगना, ID को हैक कर दोस्तों से पैसे मांगना, राजनीतिक पार्टियों द्वारा यूजर्स के डेटा शेयर करना जैसे गैर कानूनी कामों के लिए भी होता है. 

शुरुआत में फेसबुक ही सोशल मीडिया प्लेटफार्म था जहां हम एक दूसरे से, किसी भी देश में बैठकर बात कर सकते थे लेकिन बाद में व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम, ट्विटर जैसे प्राइवेसी वाले प्लेटरफॉर्म ने फेसबुक को रिप्लेस कर दिया है.

जिससे फेसबुक पर यूजर्स बेस कम हो गया है. खैर! आपको सोशल मीडिया प्लेटरफॉर्म पर अक्सर ना की जाने वाली गलतियों के बारे में बताते हैं. ऐसी गलतियां जिनके करने से ना सिर्फ आपका अकाउंट बंद हो सकता है बल्कि आपको जेल भी हो सकती है.

धमकी देना

फेसबुक पर किसी को धमकी देना, जैसे कि कहना कि जनता नहीं कि मेरा बाप कौन है! ये लाइन मजाक तक सीमित रहे तो ठीक है. लेकिन अगर आपने किसी को ये लाइन फेसबुक पर कह दिया तो आपको मुसीबत का सामना करना पड़ सकता है.

कहने का मतलब है कि किसी को भी धमकी भरे या आपत्तिजनक मैसेज ना करें. अगर आप किसी को धमकी देते हैं तो आप पर कानूनी कार्रवाई हो सकती है और हो सकता है कि आपको IT Act(Information Technology Act) के तहत जेल भी जाना पड़े.

कंटेट कॉपी करना

किसी भी नई मूवी, म्यूजिक वीडियो या कोई दूसरा कंटेंट जिसको बनाने में किसी अन्य व्यक्ति या संस्थान ने मेहनत की हो, उसको कॉपी करना जुर्म है. अगर आप ने ये किया यानी कोई कंटेंट कॉपी किया तो मुश्किल आपके दरवाजे पर खड़ी मिलेगी. अवैध फ़िल्म का पाइरेटेड लिंक बनाकर उसको फेसबुक या अन्य सोशल मीडिया प्लेटरफॉर्म पर बेचा तो पुलिस आपको जरूर मिलने आएगी और साथ में लेकर भी जाएगी.

जाति, धर्म, लिंग या समुदाय पर आपत्तिजनक टिप्पणी करना

कई बार हम जोश-जोश में किसी भी धर्म, जाति, समुदाय या लिंग को लेकर ऐसी बातें कह देते हैं जिससे किसी की भावना, आस्था या इज्जत पर ठेस पहुंच सकती है. ऐसे में अपनी भावनाओं पर कंट्रोल करें ताकि किसी की भावनाएं आहत ना हों.

कोई ऐसी पोस्ट ना करें जिससे दंगे भड़क जाएं, कुछ ऐसी फ़ोटो शेयर ना करें जो किसी की निजी जानकारी साझा करती हो, किसी रेप पीड़िता या उसके परिवार के लोगों की फ़ोटो कभी शेयर ना करें क्योंकि ये कानूनी जुर्म है.

किसी लड़की या महिला की फ़ोटो के साथ छेड़छाड़ करना

फेसबुक पर किसी लड़की को कोई गलत मैसेज, वीडियो व फोटो भेजने की गलती ना करें. अगर किसी महिला या लड़की ने आपके द्वारा भेजे गए मैसेज को लेकर आपकी शिकायत कर दी तो हवालात की हवा पानी का पता चल जाएगा.

इसके अलावा कुछ भी ऐसा ना करें जिससे आपको किसी भी मुसीबत का सामना करना पड़ जाए. कुल जमा बात ये है कि ठंड रखकर, भावनाओं पर कंट्रोल रखते हुए, अपने धर्म या जाति का दंभ साइड में रखते हुए सोशल मीडिया का इस्तेमाल करें.

Latest News

Featured

Around The Web