Whatsapp कॉल पर भी देने होंगे पैसे, मोदी सरकार ने जारी किया मसौदा

लोगों से राय जानने के लिए टेलीकॉम कंपनियों के साथ बिल का मसौदा जारी किया है
 | 
sxx
प्रस्तावित बिल में एक अन्य प्रावधान यह भी किया गया है कि कॉल करने वाले किसी भी व्यक्ति की पहचान कॉल रिसीव करने वाला व्यक्ति कर सकेगा. इसके लिए किसी ऐप को डाउनलोड करने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

नई दिल्ली - क्या आप भी दोस्तों से बात करने के लिए ज्यादातर व्हाट्सएप कॉलिंग(Charges on Whtsapp Calling) का इस्तेमाल करते हैं? अगर हां तो इस खबर को ध्यान से पढ़ें. दरअसल जल्द ही देश में ऐसा सिस्टम लागू होने वाला है, जिसके तहत व्हाट्सएप कॉल करने पर आपको पैसा देना होगा. 

मोदी सरकार ने लोगों से राय जानने के लिए टेलीकॉम कंपनियों के साथ बिल का मसौदा जारी किया है. बिल में प्रावधान है कि व्हाट्सएप(Whatsapp), फेसबुक(Facebook) के जरिये कॉल या मैसेज भेजने की सुविधा को टेलीकॉम सर्विस माना जाए. इसके लिए इन कंपनियों को लाइसेंस लेना होगा. 

देश की टेलीकॉम कंपनियां लगातार इस बात की शिकायत करती रही हैं कि व्हाट्सएप और फेसबुक जैसे प्लेटफार्म उपभोक्ताओं को मैसेज या कॉल करने की सुविधा देते हैं जिससे उन्हें नुकसान होता है. इन टेलीकॉम कंपनियों का कहना रहा है कि उनकी सेवाएं टेलीकॉम सेवा के तहत आती हैं. 

इस मुद्दे पर लोगों की राय जानने के लिए बिल के मसौदे को सार्वजनिक किया गया है. 20 अक्टूबर तक इस बिल के प्रावधानों को लेकर लोग अपनी राय दे सकेंगे. लोगों की राय मिलने के बाद बिल को संसद में पेश किया जाएगा. साइबर फ्रॉड को लेकर भी प्रावधान किए गए हैं.

केंद्रीय दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव(Central Telecommunication Minister ashwini vaishnav) ने कहा कि साइबर फ्रॉड को रोकने के लिए प्रस्तावित बिल में ऐसे अपराधों की सजा बढ़ाने का प्रावधान किया गया है. जामताड़ा, अलवर और नूह ऐसे देश के अलग-अलग इलाके ऐसे फ्रॉड के लिए बदनाम हो चुके हैं. 

प्रस्तावित बिल में एक अन्य प्रावधान यह भी किया गया है कि कॉल करने वाले किसी भी व्यक्ति की पहचान कॉल रिसीव करने वाला व्यक्ति कर सकेगा. इसके लिए किसी ऐप को डाउनलोड करने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

देश में डिजिटल सिस्टम को चुस्त-दुरुस्त बनाने और उपभोक्ताओं के हितों की सुरक्षा के लिए सरकार दूरसंचार बिल के अलावा निजी सुरक्षा बिल व डिजिटल इंडिया बिल के मसौदे पर काम कर रही है.

Latest News

Featured

Around The Web